शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमबिज़नेस1 दिसंबर से होम लोन-LPG सहित इन चीजों में होगा बड़ा बदलाव!...

1 दिसंबर से होम लोन-LPG सहित इन चीजों में होगा बड़ा बदलाव! जानें कैसे आम आदमी की जिंदगी को करेंगा प्रभावित?

Date:

Related stories

India WPI Inflation: थोक महंगाई से हालात बेकाबू! खाद्य वस्तुओं की कीमत बढ़ने से बिगड़ा किचन का बजट; जानें डिटेल

India WPI Inflation: भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सब्जी की कीमत से लेकर खाद्य संबंधी अन्य सभी वस्तुओं के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं। इसका प्रमुख कारम है महंगाई दर का तेजी से बढ़ना।

HDFC Bank ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका! MCLR रिवाइज करने से महंगा हुआ लोग; जानें कैसे EMI पर पड़ेगा असर?

HDFC Bank: अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में अपने कार्य प्रणाली की शुरुआत करने वाले देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक HDFC ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है।

Punjab National Bank: PNB खाताधारक हो जाएं सावधान! ये अकाउंट हुए बंद, क्या आपके लिए भी है चिंता का विषय?

Punjab National Bank: देश के बड़े एवं प्रतिष्ठित बैंकिंग उपक्रमों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की ओर से खाताधारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है।

घटना-दुर्घटना में वरदान साबित होगी PMSBY इंश्योरेंस पॉलिसी! पीड़ित को मिलेंगे इतने लाख रुपये; जानें बीमा से जुड़े डिटेल

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है। इस योजना का लक्ष्य घटना-दुर्घटना की चपेट में आने वाले परिवारों को मृत्यु या विकलांगता के लिए 1 लाख से लेकर 2 लाख रुपये तक का आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता कवर राशि प्रदान करना है।

Indian Economy को लेकर World Bank का बड़ा दावा, GDP प्रोजेक्शन व ग्रोथ रेट के आंकड़े आए सामने; जानें डिटेल

Indian Economy: भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आई है। विश्व बैंक ने अपने आउटलुक में अनुमान जताया है कि वित्तिय वर्ष 2025 में दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत की इकोनॉमी सबसे तेज गति से विकास करेगी।

Rules Changed from 1st December: वर्ष 2023 के आखिरी माह दिसंबर की शुरुआत होने वाली है। इसको लेकर कई तरह की कयासबाजी की जा रही है। बता दें कि देश में इस आखिरी महीने में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं जो कि सीधे तौर पर आम आदमी को प्रभावित करते हैं। खबरों की मानें तो इस नए बदलाव के तहत होम लेन से लेकर एलपीजी सिलेंडर के रेट व पेंशन में भी कुछ बदलाव होने की संभावना है। इसके साथ ही बैंक केवाईसी व कुछ बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड के पॉलिसी में बदलाव होने की खबर भी है।

दिसंबर की शुरुआत के साथ हो सकते हैं ये बदलाव

वर्ष 2023 के अंतिम माह दिसंबर की शुरुआत में कई नियमों में बदलाव देखे जा सकते हैं जो कि सीधे तौर पर आम आदमी को प्रभावित कर सकते हैं। इसके तहत एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होने की संभावना है। बता दें कि पूर्व में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में बदलाव दर्ज किए गए थे। कयास लगाए जा रहे हैं कि दिसंबर की शुरुआत के साथ कॉमर्शियल के साथ घरेलू सिलेंडर में बदलाव देखने को मिल सकता है। वहीं नए बदलाव के तहत एसबीआई होम लोन पर 65 आधार अंक (बीपीएस) तक रियायत देखने को मिल सकती है। फ्री आधार अपडेशन को लेकर खबर है कि इसकी तारीख को 14 दिसंबर तक बढ़ाया गया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति अपने आधार को मुफ्त में अपडेट करा सकता है।

इन बदलाव की है संभावना

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दिसंबर की शुरुआत के साथ ही इनैक्टिव UPI अकाउंट को बंद करने क निर्देश दिया गया है। वहीं बैंक लॉकर समझौते के डेडलाइन को 31 दिसंबर तक बढ़ाया गया है। इसके अलावा अमृत ​​कलश स्पेशल एफडी में इंवेस्टमेंट की तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 तक किया जा सकता है।इसके तहत 7.10 फीसदी से अधिक ब्याज दरों वाली एफडी का लाभ भी उठाया जा सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories