रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसSBI Green Deposit: Good News! इसमें निवेश करने पर मिल सकता है...

SBI Green Deposit: Good News! इसमें निवेश करने पर मिल सकता है बंपर फायदा, जानें स्कीम की पूरी डिटेल

Date:

Related stories

SBI Green Deposit: अगर आप निवेश के अच्छे विकल्प तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। दरअसल सरकारी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई ने एक नई फिक्स्ड डिपॉजिट SBI Green Deposit लॉन्च की है। SBI ने ‘एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट’ को शुरू किया है।

आपके निवेश से देश में हरित वित्त सेक्टर में विकास को बढ़ावा मिलेगा। जी हां, एसबीआई ने कहा है कि ये एक नई पहल है, ग्रीन एफडी के जरिए बैंक ग्रीन प्रोजेक्ट को फाइनेंस करेगा। साथ ही देश के पर्यावरण के हित के लिए प्रोजेक्ट में निवेश करेगा। इन प्रोजेक्ट्स में रिन्यूएबल एनर्जी, एनर्जी एफिशिएंट, वाटर कंजर्वेशन और पॉल्यूशन कंट्रोल आदि शामिल है।

SBI Green Deposit की डिटेल

एसबीआई ने बताया है कि एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट में देश का निवासी, कंपनियां और एनआरआई निवेश कर सकते हैं। इस एफडी में निवेश के तीन विकल्प हैं, इसमें 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन निवेश का ऑप्शन है।

SBI Green Deposit में ब्याज दर

बैंक ने मुताबिक, अभी तक ये निवेश स्कीम सिर्फ बैंक की ब्रांच तक ही सीमित है। हालांकि, आने वाले समय में  इसे योनो ऐप और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी जोड़ा जाएगा। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एसजीआरटीडी संबंधित अवधि के लिए खुदरा और थोक जमा के लिए कार्ड दर से 10 आधार अंक (बीपीएस) कम ब्याज दरों की पेशकश करेगा।

SBI Green Rupee Term Deposit (SGRTD) में क्या फायदा मिलेगा

  • एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट में निवेश करने पर वे पर्यावरण सरंक्षण में योगदान देते हैं।
  • ये निवेश पूरी तरह से सुरक्षित होता है, क्योंकि ये एक बैंक स्कीम निवेश है।
  • ग्रीन डिपॉजिट में ब्याज दरें आमतौर पर सामान्य फिकस्ड डिपॉजिट की तुलना में अधिक होती है।

SBI Green Rupee Term Deposit (SGRTD) में रिटेल निवेश करने पर ब्याज दर

  • 1111 दिनों का निवेश करने पर 6.65 फीसदी
  • 1777 दिनों का निवेश करने पर 6.65 फीसदी
  • 2222 दिनों का निवेश करने पर 6.40  फीसदी

SBI Green Rupee Term Deposit (SGRTD) में थोक जमा के लिए ब्याज दर

  • 1111 दिनों का निवेश करने पर 6.15  फीसदी
  • 1777 दिनों का निवेश करने पर 6.15 फीसदी
  • 2222 दिनों का निवेश करने पर 5.90 फीसदी

एसबीआई प्रमुख ने दी ये जानकारी

एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा, ‘हमें एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है, जो टिकाऊ वित्त के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस नए उत्पाद की पेशकश करके, हम 2070 तक अपने देश को शुद्ध कार्बन शून्य बनाने, सभी के लिए एक हरित और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार वित्तीय भविष्य को बढ़ावा देने के भारत सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories