शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसNational Pension Scheme: एनपीएस में निवेश से रिटायरमेंट को करें सुरक्षित, मिलेंगे...

National Pension Scheme: एनपीएस में निवेश से रिटायरमेंट को करें सुरक्षित, मिलेंगे कई बड़े फायदे, टैक्स सहित इन चीजों में मिलेगी छूट

Date:

Related stories

National Pension Scheme: विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस हमारे बुजुर्गों द्वारा किए गए अमूल्य योगदान की याद दिलाता है। हर साल इसे 21 अगस्त को मनाया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में भारत सरकार ने प्रगतिशील पेंशन योजनाओं के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों की जीवन भर की कड़ी मेहनत और समर्पण को स्वीकार करने और पुरस्कृत करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

ऐसी ही एक पेंशन योजना है जो सबसे अलग है, जिसे राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) कहते हैं। इस पेंशन प्रणाली को लेकर लोगों में कई तरह की गलत गलत धारणाए हैं। इस खबर में हम आपको इस प्रणाली के 10 बड़े फायदे बताएंगे।

क्या है राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली?

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया एक पेंशन कार्यक्रम है। प्रारंभ में यह योजना केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कवर करती थी, लेकिन अब यह सार्वजनिक, निजी और असंगठित क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए भी खुली है।

यह निवेश पर महत्वपूर्ण रिटर्न सहित कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है, जिसकी गणना एनपीएस कैलकुलेटर का उपयोग करके की जा सकती है। गणना आपकी आयु और चयनित सेवानिवृत्ति आयु के आधार पर की जाती है। इस पेंशन प्रणाली के कई फायदे हैं।

एनपीएस विनियमित है

एनपीएस भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के तहत पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा देखरेख की जाने वाली एक विनियमित पहल है। यह नियामक ढांचा एनपीएस गतिविधियों में पारदर्शिता और नियमित निगरानी के माध्यम से दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करता है। पीएफआरडीए की भागीदारी से ग्राहकों में यह विश्वास पैदा होता है कि उनकी मेहनत की कमाई सुरक्षित हाथों में है।

एनपीएस मार्केट-लिंक्ड है

गारंटीशुदा लेकिन अक्सर मामूली रिटर्न देने वाली कई पारंपरिक पेंशन योजनाओं के विपरीत, एनपीएस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इक्विटी में निवेश किया जाता है, इसलिए अपेक्षित रिटर्न संभावित रूप से अधिक होता है। इसके अलावा, एनपीएस पेंशन कैलकुलेटर रिटर्न की स्पष्ट तस्वीर और वार्षिकी, कुल रिटर्न आदि का अवलोकन देता है।

ग्राहकों के हितों को मिलती है प्राथमिकता

एनपीएस संरचना ग्राहक के हितों को प्राथमिकता देती है। इसमें दो खाते शामिल हैं: टियर I और टियर II।

  • टियर I खाता एक गैर-निकासी योग्य खाता है और एनपीएस का मूल है। टियर I खाते में किए गए सभी योगदान कर लाभ के लिए पात्र हैं।
  • टियर II खाता एक स्वैच्छिक निकासी योग्य खाता है, और इसे केवल वही लोग रख सकते हैं जिनके पास सक्रिय टियर I खाता है। यह ध्यान देने योग्य है कि टियर II खाते में योगदान पर कर लाभ नहीं मिलता है।

एनपीएस पर टैक्स नहीं लगता

एनपीएस को चुनने का सबसे आकर्षक कारण इसके कर लाभ हैं। वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए कर लाभ आप धारा 80सीसीडी(1बी) के तहत 50,000 रुपये तक की कर छूट का दावा कर सकते हैं। हालाँकि, यह राशि धारा 80सी के तहत 1,50,000 रुपये की सीमा के अधीन है।

स्वरोजगार व्यक्तियों के लिए कर लाभ

स्वरोजगार व्यक्ति अपनी सकल वार्षिक आय का 20% तक निवेश कर सकते हैं और रूल 80CCD(1) के तहत निवेशित राशि पर कर छूट का आनंद ले सकते हैं, वही रूल 80सी के तहत 1,50,000 की सीमा है।

एनपीएस स्वैच्छिक है

राष्ट्रीय पेंशन योजना सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध एक स्वैच्छिक योजना है। आपके पास किसी भी समय कोई भी राशि निवेश करने की सुविधा है। वित्तीय स्थिति के आधार पर, आप योगदान बढ़ा या घटा सकते हैं और टियर-2 खाते से निकासी कर सकते हैं।

एनपीएस पोर्टेबल है

एनपीएस की सबसे खास विशेषताओं में से एक इसकी पोर्टेबिलिटी है। रोजगार, शहर या राज्य में बदलाव के बावजूद आपका एनपीएस खाता या स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) वही रहता है। इसके अलावा, यदि आप अपने फंड मैनेजर के प्रदर्शन से असंतुष्ट हैं, तो एनपीएस आपको किसी दूसरे फंड मैनेजर पर स्विच करने की अनुमति देता है।

एनपीएस लिक्विड है

एनपीएस निकासी विकल्पों में लचीलापन प्रदान करता है जो विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर सेवानिवृत्ति रणनीति को तैयार करने की अनुमति देता है। वर्तमान में, आप कुल राशि का 60% तक एकमुश्त राशि के रूप में निकाल सकते हैं, शेष 40% वार्षिकी योजना के लिए निर्देशित किया जा सकता है।

उन लोगों के लिए जिनके पास रुपये से कम या उसके बराबर का कोष है। 5 लाख तक, वार्षिकी योजना खरीदे बिना पूरी राशि निकालने का विकल्प है। हालांकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि वार्षिकी का कर उपचार आपकी आय सीमा के आधार पर भिन्न होता है। जबकि वार्षिकी स्वयं कर योग्य है, कराधान भुगतान के वर्षों में वितरित किया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें