शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसShiv Nadar: अडानी-अंबानी नहीं बल्कि ये उद्योगपति है देश का सबसे बड़ा...

Shiv Nadar: अडानी-अंबानी नहीं बल्कि ये उद्योगपति है देश का सबसे बड़ा दानवीर, हर दिन इतने करोड़ रुपये करते हैं दान; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Narayana Murthy: सप्ताह में 85-90 घंटे काम, परिवार के साथ संतुलन जैसे विषयों पर Infosys को-फाउंडर का खुलासा; जानें डिटेल

Narayana Murthy: सूचना प्रौद्योगिकी सेवा के क्षेत्र में अपनी कुशलता के बल पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी छाप छोड़ चुकी Infosys कंपनी की खूब चर्चा सुनने को मिलती है।

Golden Opportunity! SIP, FD या KVP, कौन सा निवेश कर सकता है आपके Investment को दुगना; जानें डिटेल

Investment Schemes 2024: भारत के साथ दुनिया के विभिन्न हिस्से में अपने प्रतिदिन की आय का कुछ हिस्सा लोग बचत के रुप में बैंक या अन्य उपक्रमों में रखते हैं। दावा किया जाता है कि यही बचत आगामी भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर लोगों के काम आती है और उन्हें विषम परिस्थितियों से निकलने में मदद भी करती है।

Adani-Hindenburg मामले में SC का बड़ा फैसला, SEBI की जांच को लेकर कोर्ट ने कही ये अहम बात

Adani-Hindenburg Case: देश के चर्चित उद्योगपति गौतम अडानी के लिए आज का दिन बेहद खास रहा है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट (SC) ने आज अडानी-हिंडनबर्ग मामले में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा किए जा रहे जांच को लेकर अहम टिप्पणी की है।

खुशखबरी! FD पर 9% तक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं ये बैंक, सीनियर Citizens को होगा तगड़ा मुनाफा; जानें डिटेल

FD Interest Rates: देश के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे बैंक उपक्रम हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में अपना अहम योगदान देते हैं। इसमें निवेशकों का रोल भी बेहद महत्वपूर्ण होता है जो फिक्स डिपॉजिट (FD) या निवेश के अन्य माध्यम को चुन कर बैंकों में अपना रकम जमा करते हैं और उससे ब्याज कमाते हैं।

2023 में 100 अरब डॉलर से ज्यादा की कमाई कर गए मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट से छीना दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब

Elon Musk: विश्व के चर्चित व्यापारी व निवेशक एलन मस्क (Elon Musk) के लिए वर्ष 2023 बेहद खास रहा है। इस दौरान दुनिया ने वैश्विक मंदी जैसी चुनौती का भी सामना किया। हालाकि मस्क की सेहत पर इस वैश्विक मंदी का भी कोई असर नही हुआ और उन्होंने अब तक रिकॉर्ड 101 अरब डॉलर की कमाई कर ली है।

Shiv Nadar: भारत की ओर से उद्योगपति और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के फाउंडर शिव नादर देश के सबसे बड़े दानवीर बन गए हैं। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक एडलगीव हुरून इंडिया परोपकार सूची 2023 के तहत उन्होंने वित्त वर्ष 2022-23 में 2042 करोड़ रुपये दान दिए हैं। बता दें कि अगर दान के इस रकम को प्रति दिन के हिसाब से देखा जाए तो शिव नादर ने प्रति दिन 5.6 करोड़ रुपये दान में दिए हैं। उनके अलावा विप्रो के अजीम प्रेमजी ने दान देने के मामले में दूसरा स्थान हासिल किया है और वित्त वर्ष 2022-23 में कुल 1774 करोड़ रुपये दान में दिए हैं। वहीं तीसरे और पांचवे स्थान पर क्रमशः मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का नंबर रहा है।

अडानी-अंबानी को पीछे छोड़ा

एचसीएल टेक्नोलॉजीज के फाउंडर शिव नादर ने 2042 करोड़ रुपये दान में देने के साथ ही अडानी और अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। खबरों की माने तो नादर द्वारा दान की गई रकम पहले वित्त वर्ष के मुकाबले 76 फीसदी ज्यादा है। वहीं इसके अलावा विप्रो के अजीज प्रेमजी ने भी 1774 करोड़ रुपये के दान के साथ सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है। अजीज प्रेमजी की दान की गई रकम पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 267 फीसदी ज्यादा है।

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की बात करें तो इन्हें सूची में क्रमशः तीसरा और पांचवा स्थान मिला है। उन्होंने रिलायंस फाउंडेशन के माध्यम से 376 करोड़ रुपये दान दिए हैं। वहीं अडानी की ओर से 285 करोड़ रुपये का योगदान दिया गया है।

टॉप टेन दावनीरों की सूची

एडलगीव हुरून इंडिया परोपकार सूची 2023 के तहत देश के टॉप टेन दानवीरों की सूची इस प्रकार है। इसमें एचसीएल टेक्नोलॉजीज के फाउंडर शिव नादर 2042 करोड़ रुपये के साथ पहले स्थान पर हैं। वहीं 1774 करोड़ रुपये के दान के साथ अजीज प्रेमजी ने दूसरा स्थान हासिल किया है। 376 करोड़ रुपये के साथ मुकेश अंबानी तीसरे, 287 करोड़ रुपये के साथ कुमार मंगलम बिड़ला चौथे, 285 करोड़ रुपये के साथ गौतम अडानी पांचवे, 264 करोड़ रुपये के साथ बजाज छठे, 241 करोड़ रुपये के साथ अनिल अग्रवाल सातवें, 189 करोड़ रुपये के साथ नंनद नीलेकणि आठवे, 179 करोड़ रुपये के साथ अदार पूनावाला और 170 करोड़ रुपये के योगदान के साथ रोहिणी नीलेकणि दसवें स्थान पर काबिज हैं।

एडेलगिव हुरुन इंडिया फिलैंथ्रोपी लिस्ट 2023 के रिपोर्ट के तहत देश के टॉप 10 दानवीरों ने 5806 करोड़ रुपये दान में दिए। हालाकि पिछले वर्ष यानी फाइनेंशियल ईयर 2022 में यह रकम 3034 करोड़ रुपये थी जो कि इस बार बढ़ गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories