शुक्रवार, मई 3, 2024
होमबिज़नेसSilicon Valley Bank: 1 लाख लोगों की नौकरी पर खतरा, सरकार के...

Silicon Valley Bank: 1 लाख लोगों की नौकरी पर खतरा, सरकार के झटके के बाद 10000 से अधिक स्टार्टअप्स होंगे प्रभावित

Date:

Related stories

Silicon Valley Bank: अमेरिका के बड़े बैंकों में शुमार सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) बंद हो चुका है। इसके बाद अमिरिकी नियामक ने बैंक की जमापूंजी को अपने कब्जे में ले लिया है। इस वजह से अमेरिका समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, अब ये मसला इतनी खराब स्थिति में पहुंच गया है कि कुछ ही दिनों में बैंक का 100 अरब डॉलर (8189 करोड़ रुपये) डूब चुका है। इसका असर सीधे तौर पर स्टार्टअप्स कंपनियों और निवेशकों पर देखा जा सकता है।

1 लाख लोगों की नौकरियों पर खतरा

सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने से लगभग 10 हजार छोटी फर्मे प्रभावित हो सकती है। वहीं, 1 लाख लोगों की नौकरियां खतरे में पड़ गई है। इस वजह से एक बार फिर से बेरोजगारी का स्तर काफी अधिक बढ़ जाएगा। साथ ही भारतीय स्टार्टअप्स पर भी इसका सीधा असर देखने को मिलेगा।

Also Read: IND vs AUS: टॉड मर्फी की बॉल पर अक्षर पटेल ने जड़ा खूबसूरत छक्का, कैच लेने गए उस्मान ख्वाजा का मुड़ गया एंकल

भारत के 200 स्टार्टअप्स पर पड़ेगा असर

वहीं, वाई कॉम्बीनेटर ने भारत के 200 स्टार्टअप्स में निवेश किया है। साथ ही 56 हजार से अधिक कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले और 1200 से अधिक सीईओ या फाउंडरों ने नौकरी बचाने के लिए कॉम्बीनेटर को पत्र पर साइन करके लेटर भेजा है। वाई कॉम्बीनेटर के इकोसिस्टम में एक तिहाई कंपनियां सिलिकॉन वैली बैंक के खाते के बेस पर चल रही है। उधर, इससे पहले अमेरिका नियामक ने बैंक के कर्मचारियों को मौजूदा वेतन का 1.5 गुना सैलरी के साथ 45 दिनों के काम का ऑफर दिया था।

अमेरिका सरकार ने दिया बड़ा झटका

वहीं, बीते रविवार को अमेरिका सरकार ने सिलिकॉन वैली बैंक को किसी भी तरह की राहत देने से इंकार कर दिया। मगर सरकार ने जमाकर्ताओं की सहायता करने का आश्वासन दिया। साथ ही ऐसी संभावना भी जताई जा रही है कि देश के कुछ कर्मियों को उनका वेतन नहीं मिलेगा। अमेरिका के लिए ये संकट काफी नुकसान देने वाला हो सकता है।

Also Read: अब बिना बिजली के खूब चलाएं ये फ्रिज नहीं आता कोई बिल, फीचर्स खरीदनें को कर देंगे मजबूर

 

 

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories