रविवार, मई 5, 2024
होमबिज़नेसSukanya Samriddhi Yojana: 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए...

Sukanya Samriddhi Yojana: 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए वरदान है ये स्कीम, मिलता है 7.6 फीसदी ब्याज

Date:

Related stories

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार देश के मध्यम और गरीब वर्ग के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाती है। वहीं, महिलाओं, लड़कियों और बुजुर्गों के लिए कई तरह की खास स्कीम हैं, जो कई तरह से लाभ देती है। इनमें से ही एक योजना है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)। जी हां, इस सरकारी योजना का लाभ उठाकर बेटियों का आने वाला भविष्य सुरक्षित हो जाता है। अगर आपके घर में भी बेटी है और उसकी आयु 10 साल से कम है तो इस स्कीम का फायदा लिया जा सकता है। जानिए क्या है इस योजना की पूरी जानकारी।

जानिए कितना मिलता है ब्याज

आपको बता दें कि देश में कई लोग इस स्कीम के तहत अपनी बेटियों का खाता खुलवा रहे हैं और इसमें निवेश कर रहे हैं। इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर को जनवरी-मार्च 2023 के लिए बदला नहीं गया है। इस योजना में 7.6 फीसदी की दर से वार्षिक ब्याज दिया जाता है। ये स्कीम पूरी तरह से सरकारी योजना है, ऐसे में इसमें निवेश करके अपनी बेटी के आने वाले समय को सुरक्षित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: BUSINESS IDEA: ये डिवाइस बदल देगा आपकी किस्मत, एक बार छोटा सा निवेश और फिर जिंदगीभर होगी बंपर कमाई

कब से शुरु कर सकते हैं इस स्कीम में निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम की लड़की का खाता खुलवाया जा सकता है। जब वह लड़की 18 साल की हो जाएगी तो वह खाताधारक बन जाएगी। इस योजना में पहले दो बेटियों के खाते खोले जा सकते थे, मगर अब तीन बेटियों के खाते खुलवाए जा सकते है।

कितना करना होगा निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है। इसे आसानी से किसी बैंक की शाखा और अन्य ब्रॉन्च में ट्रांसफर किया जा सकता है। इस स्कीम में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इस योजना का लाभ लड़की की पढ़ाई पूरी करने और उसकी शादी के लिए किया जा सकता है। हालांकि, इस योजना के जरिए लोन की सुविधा नहीं मिलती है। लड़की के बालिग होने पर इस योजना से  50 फीसदी रकम को निकाला जा सकता है। इस योजना में आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत छूट का फायदा लिया जा सकता है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories