गुरूवार, मई 16, 2024
होमबिज़नेसनिवेश के लिए खोज रहे हैं बेहतर विकल्प? इस शेयर ने 1...

निवेश के लिए खोज रहे हैं बेहतर विकल्प? इस शेयर ने 1 साल में दिया 200 फीसदी से अधिक का रिटर्न, पढ़ें डिटेल

Date:

Related stories

UCO Bank: देश के बैंकिंग सेक्टर में यूको बैंक एक बड़ा सार्वजनिक बैंक है। यूको बैंक के पास 3100 से अधिक शाखाएं और 2300 एटीएम का बड़ा नेटवर्क है। यूको बैंक का हेडक्वॉटर कोलकाता में है। इस बैंक की ज्यादातर ब्रॉन्च देश के पूर्वी हिस्से में है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूको बैंक व्यक्तिगत बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग और ट्रेजरी सेवाओं सहित बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की एक डिटेल सीरीज प्रदान करता है।

ऐसे में यहां पर सबसे खास बात ये है कि यूको बैंक के शेयर की कीमत अक्टूबर 2022 में सिर्फ 12 रुपये प्रति शेयर थी, जो कि अक्टूबर 2023 में 40 रुपये प्रति शेयर हो गई। ऐसे में ये शेयर निवेशकों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन गया है। आप इस शेयर में निवेश पर विचार क्यों कर सकते हैं, ये जानने के लिए आपको इस खबर को पूरा पढ़ना होगा।

साप्ताहिक चार्ट में देखें निवेशकों के लिए रहा एक शानदार साल

आइए इसके साप्ताहिक चार्ट पर एक नजर डालते हैं। सिर्फ एक वर्ष में इस बैंक ने 200 प्रतिशत से अधिक का शानदार रिटर्न दिया है।

यह प्रभावशाली प्रदर्शन कई कारकों से प्रेरित है, जिनमें शामिल हैं-

  • वित्तीय प्रदर्शन में सुधार
  • सरकारी सहायता
  • बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था

सरकारी सहायता और भारतीय अर्थव्यवस्था

यूको बैंक की सफलता के प्रमुख कारकों में से एक इसका सरकारी पहलों और समर्थन के साथ घनिष्ठ तालमेल है। जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है, बैंकिंग क्षेत्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यूको बैंक, अपने मजबूत बुनियादी सिद्धांतों और रणनीतिक स्थिति के साथ, इस विकास से लाभ उठाने और इसमें योगदान देने के लिए तैयार है।

यूको बैंक की फाइनेंशियल ताकत

वहीं, वित्तीय वर्ष 2023-2024 की पहली तिमाही में यूको बैंक का फाइनेंशियल प्रदर्शन अधिक प्रभावशाली नहीं रहा है। बैंक ने शुद्ध लाभ में आश्चर्यजनक रूप से 81 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की, जो 223.48 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। शुद्ध ब्याज आय 21.78 प्रतिशत बढ़कर रुपये Q1FY24 में 2008.80 करोड़ रुपये की तुलना में।

Q1FY23 में 1649.54 करोड़। शुद्ध ब्याज मार्जिन में भी महत्वपूर्ण सुधार देखा गया, जो पिछले वर्ष के 2.74 प्रतिशत से बढ़कर 2.86 प्रतिशत तक पहुंच गया, जो 12 आधार अंकों की वृद्धि दर्शाता है। एक शानदार उपलब्धि चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में बैंक की सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों में 7.42 प्रतिशत से 4.48 प्रतिशत की गिरावट है। यह कमी विवेकपूर्ण प्रबंधन और जोखिम नियंत्रण को दर्शाती है, जिससे बैंक की स्थिरता और निवेशकों के लिए आकर्षण बढ़ता है।

ये है अतिरिक्त जानकारी

यूको बैंक के पास विभिन्न उद्योगों में अग्रिम और निवेश हैं। शीर्ष जोखिम वाले उद्योगों में शामिल हैं-

  • बुनियादी ढांचा (22%)
  • एनबीएफसी (20%)
  • मूल धातु (12%)
  • निर्माण (4%)
  • खाद्य प्रसंस्करण (4%)
  • कपड़ा (3%)
  • इंजीनियरिंग (7%)

भारतीय अर्थव्यवस्था में अवसर तलाशने वाले निवेशकों के लिए सरकारी समर्थन से बैंकिंग क्षेत्र, यूको बैंक की भारी वृद्धि और ये सभी कारक इसे एक अच्छा विकल्प बनाते हैं। हालाँकि, उचित परिश्रम और व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्यों को निवेश निर्णयों का मार्गदर्शन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories