रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसMoneyUnclaimed Deposit: अनक्लेमड डिपॉजिट और निवेश को कैसे करें क्लेम? यहां जानें...

Unclaimed Deposit: अनक्लेमड डिपॉजिट और निवेश को कैसे करें क्लेम? यहां जानें पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

Unclaimed Deposit: क्या आप जानते है कि मार्च 2023 के अंत तक बैंकों के पास कुल अनक्लेमड डिपॉजिट बढ़ता जा रहा है। आपको बता दें कि बैंकों के पास कुल 42272 करोड़ रूपये लावारिस जमा के रूप में पड़े है।

क्या होता है अनक्लेमड डिपॉजिट

बैंक के सेविंग्स या करेंट अकाउंट में अगर 10 साल से आपका पैसा रखा हुआ है लेकिन इस पूरे समय आपने उसमें कोई लेनदेन या किसी भी तरह का कोई ट्रांजेक्शन नहीं किया है तो इस खाते को अनक्लेम्ड डिपॉजिट मान लिया जाएगा।

इसी तरह एफडी, आरडी या अन्य किसी तरह के बचत/निवेश खाते में पड़ी राशि को मैच्योरिटी के 10 साल के अंदर आपने नहीं निकाला तो भी वह अनक्लेम्ड डिपॉजिट हो जाएगा। इन खातों में पड़ी राशि को बैंक डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस (DEA) फंड में डाल देता है। डीईए की देखरेख आरबीआई (RBI) द्वारा की जाती है।

अनक्लेमड डिपॉजिट की मुख्य वजह

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार अनक्लेमड डिपॉजिट की मुख्य वजह ऐसे सेविंग्स या करेंट अकाउंट जिन्हें बंद नही किया गया है। जिसे बैंक अकाउंटस होल्डर अब इस्तेमाल नही करना चाहते है। या फिर ऐसे टर्म डिपॉजिट, जिन्हें उनकी मैच्योरिटी के बाद भी कोई लेने नही आता है।

वहीं दूसरा कारण है कि अकाउंट होल्डर्स के खाते में पड़े बैंलेस पर क्लेम नही करने के कारण भी इसमें वृद्धि देखी जा सकती है।

अनक्लेम्ड डिपॉजिट कैसे चेक और क्लेम करें?

अनक्लेम्ड डिपॉजिट के सही हकदारों का पता लगाने के लिए आरबीआई द्वारा अगस्त 2023 में सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल उद्गम (UDGAM) लॉन्‍च किया था.

● सबसे पहले https://udgam.rbi.org.in/unclaimed-deposits/#/register पर जाएं।

● रजिस्ट्रेशन करने के लिए मांगी गई जानकारी दर्ज करें।

● एक पासवर्ड सेट करे और कैप्चा भरें।

● अपने फोन पर आए ओटीपी को दर्ज करें।

● एक बार रजिस्टर होने के बाद UDGAM पोर्टल पर लॉगिंन करें।

● खाताधारक का नाम ड़ाले और सूची में से बैंक चुने।

● खाताधारक का पैन, वोटर आईडी, लाइसेंस, या पासपोर्ट दर्ज करें।

● इसके बाद सर्च के बटन पर किल्क करें।

● अगर आपके नाम पर कोई अनक्लेमड डिपॉजिट होगा तो स्क्रीन पर दिख जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Latest stories