रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसबेरोजगारों को E-Sharm Nipun Yojana के तहत मिल रहा रोजगार का अवसर,...

बेरोजगारों को E-Sharm Nipun Yojana के तहत मिल रहा रोजगार का अवसर, आवेदन से लेकर योग्यता तक सब जानें

Date:

Related stories

PMAY-U योजना के तहत अब इन लोगों को भी मिलेगा आशियाना, जानें क्या हुआ बड़ा बदलाव

Pradhan Mantri Awas Yojana: अब 3 नहीं बल्कि 6 लाख सालाना इनकम वाले लोगों भी हो सकते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल ।

Free Silai Machine Yojana के तहत महिलाओं को मिलेगी मुफ्त मशीन , ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Free Silai Machine Yojana: भारत सरकार की फ्री सिलाई योजना के चलते महिलाओं को मिलेगी आर्थिक सहायता। हर राज्य में होगी 50 हजार से अधिक महिला।

PM VIDHYA LAKSHMI YOJANA के तहत अब गरीब बच्चों को मिलेगा पढ़ाई के लिए घर बैठे पैसा, यहां करें आवदेन

PM VIDHYA LAKSHMI YOJANA: इसका योजना का मुख्य उद्देश गरीबों बच्चों की मदद कर उन्हें अच्छी दिशा की ओर ले जाना हैं और उनका उज्जवल भविष्य बनाना।

E-Sharm Nipun Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से श्रमिकों के लिए निपुण योजना की शुरूआत की गई है। जिसके तहत युवाओं को काफी सारे कामों को सीखने के लिए ट्रेंनिंग दी जाएगी और अंत में प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें प्रमाण के रूप मंय एक सेटिफ्रिकेट दिया जाएगा। जिसकी मदद से वह बाहर के देशों में जाकर आसानी से काम कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें काम करने क वाले उम्मीदवारों को बीमा के तौर पर 2 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको इस योजना से जुड़े कुछ खास फायदें और महत्व के साथ किस तरह से अप्लाई करना है उसके बारे में बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Viral News: गाय-भैंस को म्यूजिक सुनाओं और खूब दूध पाओ, रिसर्च का खुलासा किसानों को कर सकता है मालामाल

क्या है निपुण योजना

निपुण योजना की शुरूआत आवासन और कार्यालय मंत्रालय के द्वारा हुई है। इस निपुण योजना के तहत इच्छुक उम्मीदवारों को रिकॉग्निशन और प्रायर लर्निंग और फ्रेश स्किलिंग की मदद से श्रमिक उम्मीदवारों को की सारे कार्यों में ट्रेनिंग मुफ्त में कराई जाएगी । साथ ही ट्रेनिंग खत्म होने के पश्चात उन्हें उस ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा‌। इसमें अप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को 1 लाख से अधिक कार्य क्षेत्रों में काम करने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। उम्मीदवारों को इंफ्रास्ट्रक्चर और प्लंबिंग के फील्ड में प्रशिक्षण किया जाएगा। जिसके बाद उनकी ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें विदेशों में जाकर प्लेसमेंट के जरिए काम करने का मौका मिलेगा।

योजना में अप्लाई के लिए योग्यता

फ्रेश स्किलिंग के उम्र 15 से 45 वर्ष , जबकि रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच में होनी चाहिए ।

बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।

जिस जॉब पद के लिए आवेदन कर रहे हो, उसके लिए उस पद के हिसाब से योग्यता होनी जरूरी है।

कुछ पदों में उम्मीदवारों के पास अनुभव होनी भी अनिवार्य है।

इस ई- श्रम निपुण योजना का मकसद

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार श्रमिको को रोजगार देना है। साथ ही नौजवान युवा जो अपने करियर में कुछ हासिल करना चाहते हैं। उन्हें इस योजना के जरिए लगभग 1 लाख कार्यो को करने की शिक्षा और ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि वह बढ़िया से इस फील्ड में माहिर हो जाएं। इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग के बाद इन श्रमिकों को बाहर के देशों में काम करने अवसर प्रदान होंगे। साथ ही वह बदलती हुई तकनीकी के साथ अपने आप को अपग्रेड करते रहें।

योजना में अप्लाई इस प्रकार करें

अप्लाई करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार को ई-श्रम की आधिकारिक साइट https://pmmodiyojana.in/e-shram-card-nipun-yojana/ पर जाना है।

साइट पर जाने के बाद I Want to Skill Myself के लिंक पर‌ क्लिक करना हैं।

लिंक ओपन होते ही उम्मीदवार की स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलेगा ।

आवेदन करते समय उम्मीदवार को सभी जरुरतमंद डॉक्यूमेंट्स को अच्छे से भरना है।

आखिरी में फॉर्म को एक बार फिर से पढ़ने के बाद सबमिट के ऑप्शन को टीक करना है। इस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी।

यह भी पढ़ें : CM Shivraj: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मामा ने किया ऐलान, योग शिक्षा अब सभी स्कूलों में होगी अनिवार्य

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories