रविवार, मई 19, 2024
होमViral खबरViral News: गाय-भैंस को म्यूजिक सुनाओं और खूब दूध पाओ, रिसर्च का...

Viral News: गाय-भैंस को म्यूजिक सुनाओं और खूब दूध पाओ, रिसर्च का खुलासा किसानों को कर सकता है मालामाल

Date:

Related stories

Viral News: गाय, भैंस और‌ बकरियों को दूध का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इनसे मिलने वाले दूध में प्रोटीन और फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में होते है। जो इंसानों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक, इस बात का खुलासा हुआ है कि, संगीत सुनने से दूध देने वाले जानवरों में तनाव कम होता है और वह अधिक मात्रा में दूध देते हैं। जिस तरह से इंसानों को गाने सुनने से उनका स्ट्रेटस लेवल कम होता है, ठीक उसी प्रकार जानवरों में भी साथ भी म्यूजिक सुनने से यहीं असर देखने को मिलता है।  

यह भी पढ़ें : कच्चा बादाम गाने पर पाकिस्तानी बच्चे ने किया झन्नाटेदार डांस, Viral Video को देख अंजलि अरोड़ा को भूल गए लोग

गानें सुनने से जानवरों में क्या होता है असर

राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान , करनाल में दूध देने वाले जानवरों के ऊपर पशु वैज्ञानिकों के द्वार एक रिसर्च की गई थी । जिसमें इस बात का पता चलता था कि, म्यूजिक सुनने से जानवरों को हो रहा तनाव कम होता है। पशु वैज्ञानिकों का कहना है कि जानवरों को काफी लंबे समय तक एक ही जगह पर बांध कर रखने से उनके दिमाग में अदिक तनाव होने लगता है जिस कारण से उनके हार्मोन काम करना स्लो कर देत है। लेकिन गानें सुनने से उनका यह तनाव कम होना शुरु कर देता है। दूध देने वाले जानवरों के ब्रेन एक हार्मोन होता है जिसे ऑक्सीटोसिन के नाम से जाना जाता है। गाने सुनने की मदद से यह हार्मौन काफी तेज हो जाते हैं और ज्यादा मात्रा में दूध देने लगते हैं।

NDRI ने रिसर्च के दौरान किया खुलासा

पिछले कई सालों से करनाल में स्थित राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के कुछ केंद्र जलवायु में हो रहे बदलाव से जानवरों पर इसका क्या असर देखने को मिलता है। इस बात पर रिसर्च कर रहे थे। जिस दौरान उन्हें जानवरों को म्यूजिक सुनाने से होने वाले फायदे के बारे में पता चला था। अपनी इस रिसर्च को कंफर्म करने के लिए उन्होंने कई सारे दूध देने वाले जानवरों पर अपनी इस स्टडी को अप्लाई किया था। बाद में इस स्टडी से हो रहे इस बदलाव का अच्छे से निरीक्षण करने के बाद ही इस स्टडी को सच कहा है।  

यह भी पढ़ें : CM Shivraj: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मामा ने किया ऐलान, योग शिक्षा अब सभी स्कूलों में होगी अनिवार्य

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories