रविवार, मई 12, 2024
होमबिज़नेसPost Office Schemes: पोस्ट ऑफिस की इस योजना से महिलाओं को बड़ा...

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस की इस योजना से महिलाओं को बड़ा बेनिफिट, तगड़े रिटर्न के साथ ऐसे सुरक्षित करें अपना भविष्य

Date:

Related stories

Post Office Schemes: सभी उम्र के निवेशकों के लिए, डाक घर (Post Office) ढेर सारे विकल्प प्रदान करता है। बात अगर महिलाओं की करें तो पोस्ट ऑफिस में उनके लिए ऐसी कई योजनाएं हैं, जो कम निवेश के साथ तगड़ा रिटर्न देती हैं। लेकिन, महिलाओं को अक्सर इन योजनाओं की जानकारी नहीं होती।

इन योजनाओं में निवेश करके महिलाओं को बड़ा फायदा हो सकता है। इस खबर में हम आपको ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में बताएंगे, जो महिलाओं को निवेश करने और उच्चतम रिटर्न अर्जित करने की अनुमति देती हैं। इतना ही नहीं इनमें टैक्स से छूट भी मिलती है।

PPF में निवेश संवरेगा भविष्य

सार्वजनिक भविष्य निधि में दीर्घकालिक निवेश से महिलाओं को पर्याप्त रिटर्न मिल सकता है। परिणामस्वरूप महिलाओं का वित्तीय भविष्य सुरक्षित रहेगा। सरकार अब इसमें जमा राशि पर 7 फीसदी का रिटर्न देती है। इस विशेष योजना में कोई भी सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकता है। आयकर अधिनियम की धारा 80C इस पद्धति के माध्यम से 1.5 लाख रुपये तक की छूट प्रदान करती है।

महिला सम्मान बचत योजना

यह कार्यक्रम विशेष रूप से महिलाओं को ध्यान में रखकर शुरू किया गया था। जिसमें कोई भी महिला निवेशक 2 लाख रुपये तक का योगदान कर सकती है। ये निवेश 7.5 प्रतिशत ब्याज दर के अधीन हैं। इसका कार्यकाल दो वर्ष का होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना

यह योजना खासकर बच्चियों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। जिसमें दस साल तक की बच्ची अपने नाम से खाता खोल सकती है। कोई भी माता-पिता अपनी बेटी के नाम पर 250 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। यह स्कीम फिलहाल 8 फीसदी ब्याज देती है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट योजना

महिला निवेशकों के लिए ऑफिस टाइम डिपॉजिट योजना भी एक अच्छा विकल्प है। आपको इस योजना में हर महीने एक निर्धारित राशि जमा करनी होती है। पांच साल की इस योजना के तहत साढ़े सात फीसदी ब्याज दिया जाता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

यह योजना महिला निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प है। जहां, न्यूनतम 1 हजार रुपये निवेश करने होते हैं, जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं है। इस योजना में आपको पांच साल के लिए निवेश करना होगा, जिस पर आपको 7.7 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें