रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंAAP को मिला राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, चुनाव आयोग ने TMC-NCP और...

AAP को मिला राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, चुनाव आयोग ने TMC-NCP और CPI से छीना दर्जा

Date:

Related stories

4 राज्य, 161 विधायक, 10 सांसद…AAP भी बन गई National Party, जानें क्या हैं नियम और राष्ट्रीय दल को क्या मिलता है?

कल सोमवार 10 अप्रैल 2023 आम आदमी पार्टी के अपनी राजनीतिक  सफलता के सबसे यादगार तारीख लेकर आया। जिस दिन उसने एक क्षेत्रीय पार्टी से राष्ठ्रीय पार्टी होने की उपलब्धि पाया। भारतीय निर्वाचन आयोग ने उसे राष्ट्रीय पार्टी होने का दर्जा दे दिया।

AAP National Party: आज आम आदमी पार्टी के लिए राजनीतिक अस्तित्व के लिए सबसे बड़ी खबर आई है । वहीं दूसरी तीन अन्य राजनीतिक पार्टियों के लिए भारत के बदलते राजनैतिक परिदृश्य में सबसे बुरा दिन भी लेके आया है। आज भारत के निर्वाचन आयोग ने अरविंद केजरीवाल की मात्र एक दशक पुरानी पार्टी AAP को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे दिया। तो तीन राष्ट्रीय पार्टियों राष्ट्रवादी कांग्रेस(NCP), तृणमूल कांग्रेस(TMC) तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी(CPI) का ये दर्जा छीन लिया। इसके साथ ही दो क्षेत्रीय पार्टियों राष्ट्रीय लोक दल(RLD) तथा भारत राष्ट्र समिति (BRS) से भी निर्वाचन आयोग ने क्षेत्रीय दल होने का दर्जा छीन लिया है।

जानें अभी कितनी राष्ट्रीय पार्टियां हैं

1. भारतीय जनता पार्टी (BJP)
2. कांग्रेस
3. बहुजन समाज पार्टी(BSP)
4. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPM)
5. नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP)
6. आम आदमी पार्टी (AAP) – आज ही भारत की सबसे नई राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिला है।

इसे भी पढ़ेंःGhulam Nabi Azad के दावे पर BJP ने Rahul Gandhi को घेरा, पूछा- ‘ये अवांछित बिजनेसमैन कौन

जानें AAP ने कैसे पायी योग्यता

बता दें 2016 में निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय पार्टी बनने के मापदंडों में स्थिति की समीक्षा नियमों को बदल दिया था। पहले जो समीक्षा अवधि हर 5 साल होती थी अब 2016 के बाद 10 साल का प्रावधान कर दिया गया था। लोकसभा में कम से 4 सांसद प्रतिनिधि हों। साथ ही देश के कम से कम 4 राज्यों में वोट प्रतिशत 6 से अधिक हो।

ये भी पढ़ेंःचीनी गीदड़ भभकी पर गृह मंत्री Amit Shah की दहाड़, बोले- ‘सुई की नोक बराबर जमीन भी कोई नहीं ले सकता’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories