बुधवार, मई 1, 2024
होमख़ास खबरेंAtmanirbhar Bharat in Defence: सैन्य महत्व के 928 आइटमों के आयात पर...

Atmanirbhar Bharat in Defence: सैन्य महत्व के 928 आइटमों के आयात पर रोक , जानें क्या है अहम वजह

Date:

Related stories

Kangna Ranaut के बाद, टीवी एक्ट्रेस Rupali Ganguly की BJP में धमाकेदार एंट्री

Rupali Ganguly: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रानौत के बाद अब...

Atmanirbhar Bharat in Defence: आज रविवार 14 मई 2023 को आत्मनिर्भर भारत के तहत भारत की मोदी सरकार ने चौथी स्वदेशीकरण की सूची को मंजूरी प्रदान कर दी है। ये अब तक की सबसे बड़ी सूची है। जिसमें रक्षा मंत्रालय ने रक्षा क्षेत्र में 928 सैन्य महत्व की वस्तुओं पुर्जो तथा सिस्टम के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रकार की प्रतिबंधित वस्तुओं की सूचियो सहित विवरण भारत सरकार के सृजन पोर्टल पर उपलब्ध है। बता दें आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत प्रतिबंधित की वस्तुओं की खरीद एक समय सीमा के बाद भारतीय सेना को भारतीय उद्योगों द्वारा तैयार उन्नत विकल्पों से ही खरीद करनी पड़ेगी।

पहले भी हुई तीन सूचियां जारी

इससे पहले भी भारत सरकार का रक्षा मंत्रालय ने 3 सूचियों को जारी कर चुका है जिसे मिलाकर कुल 1238 सैन्य जरूरत के उपकरणों के आयात को प्रतिबंधित कर चुका है। जिसमें पहली,दूसरी तथा तीसरी सूची में क्रमशः 351,107 तथा 780 उपकरणों को प्रतिबंधित किया जा चुका है। इन सूचियों को क्रमशः दिसंबर 2021, मार्च 2022 तथा अगस्त 2022 में जारी किया गया था। बता दें इन 1238 में से अबतक 310 उपकरणों का भारत स्वदेशीकरण कर चुका है। आज जो सबसे बड़ी 928 उपकरणों की चौथी सूची जारी की गई है । उसे मिलाकर भारत सरकार अब तक 2500 उपकरण हो चुके हैं।

ये भी पढेंः UP Nikay Chunav Results 2023: यूपी नगर निकाय चुनाव में BJP ने लहराया परचम,…

रक्षा मंत्रालय ने दिया बयान

इस मौके पर रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि इन प्रतिबंधित उपकरणों को भारत देस के निजी उद्योगों तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के साथ मिककर विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है। इससे रक्षा उपकरणों के आयात में कमी होगी और इकोनॉमी में विकास होगा। साथ ही साथ घरेलू उद्योगों में मांग बढ़ने से प्रतिस्पर्धी क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

इसे भी पढ़ें:Pakistan Crises: Imran Khan पर फिर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, जानें क्या है अब नई आफत?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories