रविवार, मई 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशAyodhya Fraud Alert: सावधान! होटल बुक करते समय बरते सावधानी, नही तो...

Ayodhya Fraud Alert: सावधान! होटल बुक करते समय बरते सावधानी, नही तो हो सकते है जालसाजी का शिकार; जानें बचने के उपाय

Date:

Related stories

Department of Telecommunication: सावधान! 18 लाख मोबाइल नंबरों को क्यों किया जा रहा बंद?

Department of Telecommunication: देश में साइबर फ्रॉड लगातार बढ़ता...

Ayodhya Fraud Alert: अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए पूरे देश से लोग आ रहे है। गौरतलब है कि 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ था। उसके बाद से दर्शन के लिए भक्तों का हुजुम उमड़ पड़ा है। बता दें कि भक्त बड़ी संख्या में अयोध्या आ रहे है। यहां आने वाले लोग ऑनलाइन होटल या धर्मशाला बुक कराने पर, साइबर ठगी का शिकार हो रहे है। चलिए आपको बताते है कि क्या है पूरा मामला।

बड़े पैमाने पर लोग जालसाजी का हो रहे है शिकार

दरअसल अयोध्या आने वाले लोग अपनी सुविधा के लिए ऑनलाइन होटल बुक कराते है, ताकि होटल पहुंचकर उन्हें कोई परेशानी न हो। लेकिन जब वह होटल पहुंचते है तो उस नाम की कोई भी बुकिंग नही होता है, या फिर उस नाम का अयोध्या में कोई भी होटल मौजूद नही होता। (Ayodhya Fraud Alert) हाल के दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए है, जहां लोग जालसाजी का शिकार हो रहे है। जो होटल और धर्मशाला के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाकर अयोध्या आने वाले भक्तों को कमरा बुक करने के नाम से मोटा चुना लगा रहे है।

Ayodhya Fraud Alert: ऐसे काम करता है गिरोह

आपको बता दें कि कुछ ऐसे होटल जिनका अयोध्या में कोई वजूद ही नहीं है, उनके नाम पर ऑनलाइन फर्जी वेबसाइट बनाई जाती है, या फिर कुछ ऐसे होटल जो ऑनलाइन बुकिंग ही नही करते है, उनके नाम पर वेबसाइट बनाई जाती है और लोगों के ठगा जाता है।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि बुकिंग के बाद साइबर ठग जिस होटल या धर्मशाला का नंबर देते है उस नंबर को डायल करने पर उसी होटल या धर्मशाला का नाम दिखाता है।(Ayodhya Fraud Alert) जिससे लोगों को भरोसा हो जाता है, और वह ऑनलाइन भुगतान कर देते है। यह नंबर उस समय बंद रहता है जब इन ठगों के जाल में फंसा व्यक्ति अयोध्या पहुंच जाता है, और रूम न मिलने पर फोन करता है।

होटल बुकिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

Ayodhya Fraud Alert
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

●हमेशा आधिकारिक वेबसाइटों या सत्यापित ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से बुक करें।

●उन ऑनलाइन सौदों से सावधान रहें जो वास्तव में बहुत अच्छे प्रतीत होते हैं।

●होटल की वैधता की पुष्टि किए बिना कभी भी ऑनलाइन भुगतान न करें।

●पूछताछ के लिए सत्यापित फ़ोन नंबरों के माध्यम से सीधे होटल से संपर्क करें।

Latest stories