शनिवार, मई 25, 2024
होमबिज़नेसPassport News: पीएम मोदी की बढ़ती वैश्विक उपस्थिति! पासपोर्ट रैंकिंग में भारत...

Passport News: पीएम मोदी की बढ़ती वैश्विक उपस्थिति! पासपोर्ट रैंकिंग में भारत ने पाकिस्तान को पछाड़ा, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Passport News: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 को सार्वजनिक कर दिया गया है, और फ्रांस नंबर 1 स्थान पर है। फ्रांसीसी पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 194 देशों में प्रवेश करने के लिए स्वतंत्र हैं। किसी भी देश की पासपोर्ट ताकत दुनिया भर में उसके सॉफ्ट पावर प्रभाव को दर्शाती है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत अपने पासपोर्ट को 85वें स्थान पर दिखाता है।

हेनले पासपोर्ट रैकिंग कैसे जारी करता है?

वीज़ा-मुक्त प्रवेश के आधार पर, हेनले इंडेक्स किसी देश की पासपोर्ट ताकत का आकलन करता है। दूसरे शब्दों में, सबसे मजबूत पासपोर्ट वह है जो अधिकांश देशों में बिना वीज़ा के प्रवेश की अनुमति देता है।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, फ्रांस नंबर 1 पर है। जापान, सिंगापुर, स्पेन, जर्मनी, इटली और फ्रांस शीर्ष पांच में हैं। 193 वीज़ा-मुक्त स्थानों के साथ, फ़िनलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन हेनले पासपोर्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रिया उन 192 देशों के साथ तीसरे स्थान पर है जिन्हें वीज़ा की आवश्यकता नहीं है।

Passport News: भारत की 2024 में पासपोर्ट रैंकिंग

Passport News
Passport

भारत हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में 85वें स्थान पर है। बता दें कि पिछले साल भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीज़ा के 60 देशों में प्रवेश करने में सक्षम थे, इस साल यह संख्या बढ़कर 62 हो गई है।

ईरान ने हाल ही में घोषणा की है कि भारत से आने वाले पर्यटकों को प्रवेश के लिए वीज़ा की आवश्यकता नहीं होगी। भारतीय आगंतुकों को ईरान में 15 दिनों की वीज़ा-मुक्त यात्रा की अनुमति है। अन्य देश जिन्होंने लंबे समय से भारतीयों के लिए वीज़ा-मुक्त पहुंच की घोषणा की है, वे हैं मलेशिया, थाईलैंड और श्रीलंका।

Passport News: पाकिस्तान की पासपोर्ट रैंकिंग

रैंकिंग के मामले में पाकिस्तान पिछले साल की तरह इस साल भी 106वें स्थान पर है। भारत की सीमा से सटा बांग्लादेश भी पिछले साल से 101वें से गिरकर 102वें स्थान पर आ गया है। (Passport News) भारत के समुद्री पड़ोसी मालदीव के पास फिर भी वैध पासपोर्ट है। मालदीव का पासपोर्ट 58वें स्थान पर है और यह अपने उपयोगकर्ताओं को बिना वीज़ा के 96 देशों की यात्रा करने की अनुमति देता है।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स से पता चलता है कि चीन का पासपोर्ट असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। चीन का पासपोर्ट इस साल दो पायदान ऊपर चढ़कर 64वें स्थान पर आ गया, जो 2023 में 66वें स्थान पर था। कई यूरोपीय देश अब कोविड महामारी के बाद यात्रा को बढ़ावा देने के प्रयास में बिना वीज़ा के चीन में प्रवेश करने में सक्षम हैं।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स अवलोकन

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स वेबसाइट बताती है, कि उसके पास पिछले 19 वर्षों में 19 विभिन्न देशों के पासपोर्ट की जानकारी है। (Passport News) वेबसाइट के अनुसार, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स अपनी तरह का एकमात्र इंडेक्स है और यह इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (IATA) के अनूठे डेटा पर आधारित है। सूचकांक में 227 विशिष्ट यात्रा स्थान और 199 विशिष्ट पासपोर्ट हैं।

Latest stories