मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमदेश & राज्यPakistan Election 2024: पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान का जलवा, भारत के...

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान का जलवा, भारत के लिए क्यो अहम; जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में इमरान खान का जलवा अभी भी बरकार है। जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान से जुड़े स्वतंत्र उम्मीदवार पाकिस्तान के चुनाव के शुरुआती आंकड़ों में शुक्रवार को उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन कर रहे है। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को एक गुट के रूप में गुरुवार का चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था, लेकिन स्थानीय टीवी चैनलों के अनौपचारिक आंकड़ों से पता चला कि स्वतंत्र उम्मीदवार जिनमें उनकी पार्टी के दर्जनों अभिषिक्त लोग भी शामिल हैं। अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं।

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में कितनी सीटों पर हुए चुनाव?

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है। लेकिन बाजौर में हमले एक उम्मीदवार की मौत हो जानें के बाद वहां वोटिंग सस्पेंड कर दी गई थी। आपको बता दें कि असेंबली की 70 सीटे आरक्षित है। इसमे 60 सीटे महिलाओं के लिए आरक्षित है। और 10 गैर मुस्लिमों के लिए आरक्षित है। चुनाव जीतने के वाली पार्टियों के अनुपात के आधार पर ये सीटे आवंटित की जाती है।

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में अब तक क्या है चुनावी नतीजे?

खबरों के मुताबिक पाकिस्तान में अब तक आए चुनावी नतीजों में 14 सीटों के रिजल्ट सामने आ गए हैं। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और इमरान खान की पीटीआई समर्थित निर्दलीय को पांच सीटों पर जीत मिली है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को चार सीटों पर जीत मिली है। वहीं 10 सीटों पर इमरान खान की पार्टी पीटीआई के निर्दलीय प्रत्याशी जीत गए है।

Pakistan Election 2024: नवाज शरीफ ने लाहौर से जीत दर्ज की

Pakistan Election
Pakistan Election

बता दें कि नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज है। नवाज शरीफ लाहौर की NA-130 सीट से जीत गए हैं। उनके खिलाफ PTI समर्थक यासमीन रशीद चुनाव लड़ रही थीं। दोनों के बीच 55981 वोटों का अंतर रहा। देर रात तक इस सीट से यासमीन लीड कर रही थीं। इसके साथ ही नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज भी NA-119 सीट से जीत गई है।

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान का चुनाव भारत के लिए क्यो अहम?

उम्मीद की जा रही है कि पाकिस्तान में चुनाव के नतीजे शुक्रवार दोपहर तक घोषित कर दिए जाएंगे। सबसे बड़ा सवाल यह है कि पाकिस्तान का चुनाव भारत के लिए क्यों अहम है। गौरतलब है कि पाकिस्तान भारत का पड़ोसी देश है। चुनाव के नतीजे के अनुसार इमरान खान की पार्टी PTI नवाज शरीफ की पार्टी से आगे चल रही है। पाकिस्तान हमेशा कश्मीर का राग अलापता रहता है। देखना दिलचस्प होगा है कि पाकिस्तान में कौन सी पार्टी जीतती है। जीत के बाद भारत – पाकिस्तान का रिश्ते किस और करवट लेते है। वहीं देखना यह भी होगा कि जीत के बाद पाकिस्तान की सेना का रूख क्या होता है।

Pakistan Election 2024: चुनाव नतीजों में क्यो हो रही है देरी?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक शुरुआती रुझानों में इमरान समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं। चुनाव आयोग ने नतीजे जारी करने में देरी की। वोटिंग के दौरान मुल्क में कई घंटे तक मोबाइल और इंटरनेट सर्विस करीब-करीब बंद रहीं। इस बीच, न्यूज चैनलों ने अपनी वेबसाइट्स से इलेक्शन रिजल्ट टैली हटा ली हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories