मंगलवार, मई 21, 2024
होमख़ास खबरेंPatna बैठक से पहले महागठबंधन को लगा बड़ा झटका, जीतनराम मांझी के...

Patna बैठक से पहले महागठबंधन को लगा बड़ा झटका, जीतनराम मांझी के बेटे Santosh Kumar Suman ने दिया Nitish सरकार से इस्तीफा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: मुस्लिम आरक्षण पर लालू यादव के बयान से मचा सियासी घमासान! BJP ने जमकर साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Nitish Kumar की नई कैबिनेट में BJP का दबदबा! जानें Bihar का सियासी समीकरण

Nitish Kumar: बिहार की सियासत में एका-एक बदलाव देखने को मिले हैं। दरअसल तमाम सियासी उठा-पटक के बाद JDU चीफ नीतीश कुमार ने एक बार फिर RJD का साथ छोड़कर NDA समर्थित दलों के समर्थन से सरकार बना लिया है।

Nitish Kumar के CM बनने से चढ़ा Bihar का सियासी पारा, RJD नेता पर एक्शन मोड में NDA सरकार

Nitish Kumar: बिहार की सियासत में बीते कुछ दिनों से खूब उठा-पटक देखने को मिला था। सियासी टिप्पणीकारों के अलावा चौक-चौराहों पर भी तमाम तरह की अटकलें चल रही थीं। इन सभी अटकलों पर कयासबाजी की खास वजह JDU चीफ नीतीश कुमार (Nitish Kumar) थे।

Nitish Kumar के शपथ ग्रहण के बीच Tejashwi Yadav की प्रतिक्रिया, JDU को लेकर किया बड़ा दावा

Nitish Kumar: कहते हैं सियासत संभावनाओं का खेल हैं और यहां कब, क्या हो जाएगा किसी को अंदाजा नहीं। कुछ ऐसा ही हो रहा है बिहार की सियासत के साथ। नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज लंबे समय से चली आ रही सियासी अटकलों पर विराम लगाते हुए BJP के समर्थन से फिर बार बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ले ली है।

Nitish Kumar: Bihar में सियासी भूचाल, CM नीतीश का इस्तीफा; BJP के समर्थन से सरकार बनाएगी JDU

Nitish Kumar: देश के विभिन्न हिस्सों में पारा गिरने के कारण सर्दी का क्रम तेजी से बढ़ा है। इसी बीच उत्तर-भारत के प्रमुख सियासी राज्य बिहार से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार कड़ाके की इस ठंड में बिहार में सियासी भूचाल मचा है।

Santosh Kumar Suman: बिहार में विपक्षी एकता को आज 13 जून 2023 को एक बड़ा झटका लगा है। बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी के बेटे और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन (Santosh Kumar Suman) ने नीतीश कुमार (Nitish Kumar) मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। वो सरकार में अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री थे। बता दें पूर्व सीएम जीतनराम मांझी सीट बंटवारे को लेकर सीएम नीतीश से नाराज चल रहे थे। इसी विषय पर आज संतोष कुमार अचानक मंत्री विजय कुमार चौधरी से मिलने पहुंचे थे। जहां कुछ देर उनके बीच बातचीत के बाद उन्हें ही अपना त्यागपत्र सोंप दिया।

5 सीटों की मांग पर बिगड़ी बात

बता दें राजनीतिक गलियारों में काफी दिनों से चर्चा है कि बिहार की सरकार में जब से सीएम नीतीश कुमार राष्ट्रीय राजनीति की महत्वाकांक्षा की पूर्ति का दांव लगाने सक्रिय हुए हैं। महागठबंधन के सहयोगियों में पटना बैठक को लेकर भविष्य की योजनाओं पर आम सहमति की कोशिश शुरू कर दी गई। इन्हीं कोशिशों के बीच जीतनराम माझी लगातार उनको साइडलाइन किए जाने की इशारे कर रहे थे। सीएम नीतीश के द्वारा उनकी बातों को अनसुना किया जा रहा था। उनकी मांग थी लोकसभा चुनाव 2024 में उन्हें कम से कम 5 सीटें मिलनी चाहिए। लेकिन इस पर बात नहीं बन रही थी। जिसके बाद पार्टी की तरफ से यह कदम उठाया गया।

इसे भी पढ़ेंः 22 जनवरी को होगें Ram Mandir में रामलला विराजमान, ट्रस्ट ने भेजा PM Modi को न्यौता

संतोष सुमन ने दी इस्तीफे पर सफाई

मंत्रीपद से इस्तीफा देने के बाद संतोष सुमन ने पटना में एक प्रेस कॉंफ्रेंस कर बताया कि हमारी पार्टी का अस्तित्व खतरे में देख हमने इस कठोर कदम को उठाया। महागठबंधन में आज भी रहना चाहते हैं। अब बड़ी पार्टियों के ऊपर निर्भर है कि हमें रखें या नहीं। उन्होंने NDA में शामिल होने के एक सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि अभी इस दिशा में नहीं सोचा है। आगे की राजनीति पर हम बैठकर बात करेंगे। 23 जून को होने वाली बैठक में शामिल होने के सवाल पर बताया कि बुलाया ही नहीं गया तो हम उसमें कैसे जा सकते हैं?

इसे भी पढेंः Covid Pandemic Report: जांचकर्ताओं ने किया चीन की साजिश का भंडाफोड़, जानें सेना से वुहान लैब में कैसे लीक हुआ कोरोना वायरस?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories