सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यBharat Jodo Nyay Yatra के जरिए देश भ्रमण करेगी Congress, जानें क्या...

Bharat Jodo Nyay Yatra के जरिए देश भ्रमण करेगी Congress, जानें क्या होगा Rahul Gandhi के इस पदयात्रा का स्वरुप

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: वायु सेना पर पूर्व CM चरणजीत चन्नी के बयान से गरमाई सियासत, सफाई जारी कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अलग-अलग पार्टी से जुडे़ नेताओं के बयान को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Rahul Gandhi: वाइंस चांसलर्स की नियुक्ति पर बोल कर बुरे फंसे राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही कार्रवाई की मांग?

Rahul Gandhi: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की चर्चा हो रही है। बता दें कि मंगलवार यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है।

Rahul Gandhi: मुश्किलों में राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही पर्चा खारिज करने की मांग?

Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट बसा शहर रायबरेली इन दिनों खूब चर्चाओं में है। दरअसल रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान मे हैं।

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी कल यानी 14 जनवरी से अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत कर रहे हैं। कांग्रेस (Congress) अपने इस यात्रा के जरिए एक बार फिर देश के विभिन्न हिस्सों में भ्रमण करेगी और राहुल गांधी के साथ पार्टी के शीर्ष नेता लोगों से मुलाकात कर उन्हें सामाजिक और आर्थिक न्याय के बारे में जागरूक करेंगे। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा 14 जनवरी से शुरू की जा रही इस यात्रा को Bharat Jodo Nyay Yatra का नाम दिया गया है। बता दें कि इसकी शुरुआत 14 जनवरी 2024 को मणिपुर के थौबुल शहर से होगी और 20 मार्च 2024 को इसका समापन मुंबई में होगा। ऐसे में आइए हम आपको भारत जोड़ो न्याय यात्रा के पूरे स्वरूप की जानकारी देते हैं।

Bharat Jodo Nyay Yatra

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी Bharat Jodo Nyay Yatra के तहत मणिपुर से महाराष्ट्र तक चलेंगे। इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी की पदयात्रा भी होगी और वे लोगों तक पहुंचने के लिए बस का इस्तेमाल भी कर सकेंगे। भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत 14 जनवरी यानी कल से मणिपुर के थौबुल शहर से होगी। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कांग्रेस के तमाम नेता मणिपुर के दौरे पर निकल चुके हैं। भारत जोड़ो न्याय यात्रा के जरिए Congress लोगों को आर्थिक न्याय, सामाजिक न्याय और राजनीतिक न्याय जैसे मुद्दे को लेकर जागरुक करेगी।

Rahul Gandhi की यात्रा का स्वरुप

कांग्रेस द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान के अनुसार Rahul Gandhi की Bharat Jodo Nyay Yatra 14 जनवरी से मणिपुर के थौबुल शहर से प्रारंभ होगी। इस यात्रा के जरिए राहुल गांधी व अन्य नेता मणिपुर के बाद नागालैंड, असम, मेघालय, बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान के साथ महाराष्ट्र होते हुए 20 मार्च को मुंबई पहुंचेंगे। 20 मार्च को मुंबई में ही भारत न्याय यात्रा के समापन की घोषणा होगी। बता दें कि भारत न्याय यात्रा के दौरान Rahul Gandhi 14 राज्यों के 85 जिलों से गुजरेंगे और कुल 6200 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे।

लोकसभा से पहले Congress का बड़ा दाव

देश में वर्ष 2024 में ही लोकसभा के चुनाव होने हैं। इससे पहले Congress ने देश भ्रमण करने की योजना बनाई है। दावा किया जा रहा है कि इस यात्रा का प्रभाव आगामी समय में लोकसभा चुनाव के दौरान देखने को मिल सकता है। हालाकि वर्तमान में कांग्रेस इस तरह के किसी भी कयासबाजी को सिरे से नकार रही है और उसका दावा है कि इस यात्रा का एकमात्र लक्ष्य लोगों को आर्थिक न्याय, सामाजिक न्याय और राजनीतिक न्याय जैसे मुद्दे से जोड़ना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories