सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंकश्मीर-कन्याकुमारी के बाद अब मणिपुर से मुंबई तक चलेंगे Rahul Gandhi, जानें...

कश्मीर-कन्याकुमारी के बाद अब मणिपुर से मुंबई तक चलेंगे Rahul Gandhi, जानें भारत न्याय यात्रा का स्वरुप व खास उद्देश्य

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: वायु सेना पर पूर्व CM चरणजीत चन्नी के बयान से गरमाई सियासत, सफाई जारी कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अलग-अलग पार्टी से जुडे़ नेताओं के बयान को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Rahul Gandhi: वाइंस चांसलर्स की नियुक्ति पर बोल कर बुरे फंसे राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही कार्रवाई की मांग?

Rahul Gandhi: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की चर्चा हो रही है। बता दें कि मंगलवार यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है।

Rahul Gandhi: मुश्किलों में राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही पर्चा खारिज करने की मांग?

Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट बसा शहर रायबरेली इन दिनों खूब चर्चाओं में है। दरअसल रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान मे हैं।

Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी एक बार फिर भारत की यात्रा पर निकलने वाले हैं। कांग्रेस के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा (कश्मीर से कन्याकुमारी) के बाद भारत न्याय यात्रा के तहत मणिपुर से मुंबई तक चलेंगे। इस दौरान राहुल गांधी कई वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के साथ देश के 14 राज्य व 85 जिलों को कवर करेंगे। भारत न्याय यात्रा की शुरुआत 14 जनवरी 2024 से की जाएगी और इसका प्रमुख उद्देश्य आर्थिक न्याय, सामाजिक न्याय और राजनीतिक न्याय जैसे मुद्दों को उठाना है।

राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा

राहुल गांधी ने सितंबर 2022 में भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत कन्याकुमारी से की थी जिसके तहत वो कश्मीर के श्रीनगर तक की यात्रा पर थे। इस दौरान उन्होंने कुल 3570 किमी की दूरी तय करते हुए 12 राज्यों व दो केन्द्र शासित प्रदेशों को कवर किया था। इसके बाद से यात्रा का क्रम थम गया और वो विभिन्न राजनीतिक कार्यक्रमों में व्यस्त रहे। अब खबर है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एक बार फिर भारत न्याय यात्रा के तहत देश के विभिन्न राज्यों की ओर जाएंगे। इस यात्रा की शुरुआत उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर से 14 जनवरी को की जाएगी जो कि 20 मार्च 2024 को मुंबई में समाप्त होगी। दावा किया जा रहा है कि लोकसभा 2024 के चुनाव में कांग्रेस को इस यात्रा का लाभ मिल सकता है। हालाकि कांग्रेस की ओर से इस यात्रा को आर्थिक न्याय, सामाजिक न्याय और राजनीतिक न्याय जैसे मुद्दे को लेकर किया जा रहा है।

भारत न्याय यात्रा का स्वरुप व खास उद्देश्य

राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा 14 जनवरी 2024 को मणिपुर से प्रारंभ होगी। इसके बाद यात्रा का क्रम नागालैंड से होते हुए असम, मेघालय, बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान के साथ महाराष्ट्र होते हुए 20 मार्च को मुंबई पहुंचेगा जहां यात्रा के समापन की घोषणा की जाएगी। कांग्रेस के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी इस यात्रा के दौरान कुल 6200 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। वहीं इस यात्रा के तहत राहुल गांधी 14 राज्यों के 85 जिलों से गुजरेंगे।

कांग्रेस की ओर से आयोजित की गई इस भारत न्याय यात्रा का उद्देश्य आर्थिक न्याय, सामाजिक न्याय और राजनीतिक न्याय जैसे मुद्दों को उठाना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories