शनिवार, मई 11, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडAssembly Election 2023 Result: क्या 2014 में मणिशंकर की 'चायवाला' टिप्पणी की...

Assembly Election 2023 Result: क्या 2014 में मणिशंकर की ‘चायवाला’ टिप्पणी की तरह Rahul Gandhi का PM Modi पर ‘पनौती’ तंज कांग्रेस को ले डूबा?

Date:

Related stories

Patna News: PM Modi के रोड शो को लेकर जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी, जानें किन रास्तों पर प्रभावित रहेगा आवागमन

Patna News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी 12 मई को सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के दौरे पर हैं जहां वो पटना में रोड-शो के जरिए जनता से अपनी पार्टी के पक्ष में समर्थन की अपील करेंगे।

Lok Sabha Election 2024: कन्नौज में घिरी BJP, Rahul Gandhi के साथ पूर्व CM अखिलेश ने भी साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इसको लेकर विभिन्न राजनीतिक दल अपनी पूरी उर्जा के साथ प्रसार-प्रचार में जुटे हैं।

Assembly Election 2023 Result: देश में पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का परिणाम (Assembly Election 2023 Result) सामने आ चुका है। पांच में से तीन बड़े राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार जीत दर्ज की है। वहीं, इन तीनों ही राज्यों में कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ा है। हालांकि, दक्षिण भारत के तेलंगाना में कांग्रेस को बंपर जीत मिली है। मगर यहां सवाल ये है कि क्या इन तीन राज्यों में कांग्रेस की हार के पीछे पीएम मोदी को लेकर गलत बयानबाजी एक बड़ी वजह है। आइए इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करते हैं।  

राहुल गांधी ने पीएम को कहा था ‘पनौती’

आपको याद दिला कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी के लिए पनौती शब्द का इस्तेमाल किया था। दरअसल पीएम मोदी क्रिकेट विश्वकप 2023 के फाइनल मुकाबले में गुजरात के अहमदाबाद में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम गए थे। फाइनल मुकाबले में भारत की हार हुई थी। इसके बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पीएम मोदी को ‘पनौती’ कहा था। राहुल ने अपने बयान में कहा था, ‘अच्छे भले हमारे लड़के वहां वर्ल्ड कप जीत जाते, लेकिन पनौती ने हरवा दिया।‘

मणिशंकर ने पीएम मोदी को कहा था ‘चायवाला’

वहीं, आपकी याद को ताजा करते हुए बता दें कि कांग्रेस के दिग्गज नेता मणिशंकर अय्यर ने भी साल 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान उस समय के भाजपा पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को ‘चायवाला’ कहा था। मणिशंकर अय्यर ने अपने बयान में कहा था, ‘वह चायवाला क्या प्रधानमंत्री बनेगा।‘ कांग्रेस नेता के इस बयान के बाद साल 2014 में भाजपा की चुनाव प्रचार की दिशा ही बदल गई थी।

2014 में भाजपा को मिली थी बंपर जीत

इसके बाद भाजपा को इस मुद्दे पर काफी बल मिला था और लोकसभा चुनाव के नतीजों ने सबकुछ बता दिया था। हालांकि, मणिशंकर अय्यर ने अपने बयान पर कहा था कि ये बिल्कुल ही बकवास है। अय्यर ने साल 2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के लिए सरकार के गलत कदमों को जिम्मेदार ठहराया था। उधर, नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए गठबंधन को 336 सीटें मिली थी, जिसमें से भाजपा ने 228 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

कांग्रेस की हार से उठा ये सवाल

ऐसे में तीन राज्यों में कांग्रेस की हार के बाद एक बार फिर ये सवाल उठने लगा है कि क्या कांग्रेस की हार के पीछे राहुल गांधी का पीएम मोदी को ‘पनौती’ कहना बड़ी वजह रही। आपको बता दें कि तीन राज्यों में कांग्रेस की हार के बाद अब भाजपा ‘पनौती’ वाले बयान पर राहुल गांधी को घेर रही है।

इस संबंध में भाजपा नेता सीटी रवि ने एक्स प्लेटफॉर्म पर ट्वीट करते हुए राहुल गांधी और कांग्रेस को टेग किया है और कहा, ‘सबसे बड़ा पनौती कौन है? कोई आइडिया?’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories