बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंAssembly Election 2023 Result: Sensex-Nifty ने ध्वस्त किए पुराने रिकॉर्ड, BJP की...

Assembly Election 2023 Result: Sensex-Nifty ने ध्वस्त किए पुराने रिकॉर्ड, BJP की प्रचंड जीत के बाद शेयर बाजार ने रचा इतिहास

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Elections 2024: BJP प्रत्याशी माधवी लता पर बड़ी कार्रवाई, मुस्लिम महिलाओं का बुर्का हटाने पर केस दर्ज

Lok Sabha Elections 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोक सभा चुनाव 2024 के चतुर्थ चरण को लेकर मतदान का क्रम जारी है। इस दौरान अलग-अलग राज्यों से नेताओं द्वारा किए गए कृत्य व उनके बयान भी सामने आ रहे हैं जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Assembly Election 2023 Result: 3 दिसंबर रविवार को आए चार राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023 Result) के नतीजों के बाद सोमवार 4 दिसंबर का दिन भारतीय शेयर बाजार के लिए ऐतिहासिक बन गया है। विधानसभा चुनाव के परिणामों का असर साफ तौर पर शेयर बाजार पर देखने को मिल रहा है। कारोबारी दिन के शुरुआती समय में ही सेंसेक्स ने ऑल टाइम रिकॉर्ड बनाते हुए 68587.82 के लेवल पर पहुंच गया। वहीं, निफ्टी भी सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ते हुए 20602.50 के लेवल पर पहुंच गया।

शेयर बाजार ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड

आपको बता दें कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स में 954 अंकों का उछाल आया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 334 अंकों के इजाफे के साथ कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स ने अपना पिछला हाई लेवल रिकॉर्ड 67,927 तोड़ दिया, जो कि 15 सितंबर को बना था। वहीं, निफ्टी ने अपना पुराना रिकॉर्ड 20,272.75 तोड़ते डाला।

बाजार एक्सपर्ट ने जताया था अंदाजा

उधर, बाजार के एक्सपर्ट दावा कर रहे थे भाजपा की तीन राज्यों में बड़ी जीत का असर कारोबार पर पड़ सकता है। सेंसेक्स में सिर्फ मारुति ही लाल निशान के साथ कारोबार कर रहा था। वहीं, निफ्टी में अडानी एंटरप्राइसेज अडानी पोर्ट्स, भारती एयरटेल, NTPC, SBI और ICICI बैंक अच्छा कारोबार कर रहे थे, जबकि ब्रिटानिया और नेस्ले लाल निशान पर थे।

अडानी समूह में दिखी सबसे अधिक तेजी

यहां पर आपको बता दें कि सोमवार के कारोबारी दिन की शुरुआत में अडानी समूह के शेयर अच्छी बढ़त के साथ कारोबारी कर रहे थे। इस दौरान अडानी पावर 7 फीसदी, अडानी एंटरप्राइसेज 6 फीसदी से अधिक उछला, अडानी टोटल गैस और अडानी ग्रीन एनर्जी में 3 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखा गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories