शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंLok Sabha Election 2024 से पहले कांग्रेस में हो सकते हैं बड़े...

Lok Sabha Election 2024 से पहले कांग्रेस में हो सकते हैं बड़े बदलाव, वर्किंग कमेटी में इन चेहरों को मिल सकती है एंट्री

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सभी पार्टियों ने रस्साकशी शुरू कर दी है। एक ओर जहां BJP राष्ट्रीय संगठन में नए चेहरों को शामिल करने की तैयारी कर रही है। वहीं, कांग्रसे भी अब इसी राह पर आगे बढ़ती दिख रही है। सूत्रों की मानें तो 2024 लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी में कई बड़े बदलाव हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि वर्किंग कमेटी में नए चेहरों की एंट्री हो सकती है।

CWC को ऑक्सीजन की जरूरत

कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) में 25 स्थायी सदस्यों के अलावा कांग्रेस के अन्य संगठनों के प्रमुख भी शामिल हैं। पार्टी चाहती है कि इस समिति में कुछ नए चेहरों को भी शामिल किया जाए। इसी साल फरवरी में हुए कांग्रेस के रायपुर अधिवेशन के दौरान पार्टी अध्यक्ष को मल्लिकार्जुन खड़गे को CWC के सदस्य का चुनाव करने के बजाय उन्हें नामित करने के लिए अधिकृत किया गया था। जिसके बाद कांग्रसे ने अपने संविधान में संशोधन करते हुए समिति में एससी, एसटी, ओबीसी, महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यकों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण तय किया था। इसके साथ ही समिति के सदस्यों की संख्या बढ़ाकर अब 35 कर दी गई है।

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, ईस्ट इंफाल में गोलीबारी, 9 लोगों की मौत

इन चेहरों को मिल सकती है एंट्री

पार्टी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस कार्य समिति में लंबे समय से बदलाव की मांग की जा रही है। पार्टी के कई वरिष्ठ नेता चाहते हैं कि कार्यसमिति में नए चेहरों का शामिल किया जाए, ताकि उसे नई उर्जा मिल सके। सूत्रों के मुताबिक, CWC में एंट्री को लेकर कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला, राज्यसभा सांसद रंजीत रंजन, पूर्व दलित कांग्रेस प्रमुख नितिन राउत, कर्नाटक के वरिष्ठ नेता बीके हरिप्रसाद, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण और पूर्व कैबिनेट मंत्री सुबोधकांत सहाय के नामों पर चर्चा की जा रही है।

इन्हें दिखाया जा सकता है रिप्लेस

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस कार्य समिति को ऑक्सीजन की जरूरत है। जो सिर्फ युवाओं और नए चेहरों से आएगी। इसके लिए कांग्रेस कार्य समिति से कई नेताओं को बाहर का रास्त दिखाया जा सकते है। इनमें महासचिव अविनाश पांडे, पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी, महाराष्ट्र के प्रभारी एचके पाटिल, बिहार के प्रभारी भक्त चरण दास और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Ration Card के खोने पर न लें टेंशन, बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर बनवाएं डुप्लीकेट कार्ड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories