शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यBihar Politics: पढ़े-लिखे CM Nitish और शिक्षा-व्यवस्था ध्वस्त, PK बोले-ये कार्यकाल ‘काला...

Bihar Politics: पढ़े-लिखे CM Nitish और शिक्षा-व्यवस्था ध्वस्त, PK बोले-ये कार्यकाल ‘काला अध्याय’

Date:

Related stories

Nitish Kumar की नई कैबिनेट में BJP का दबदबा! जानें Bihar का सियासी समीकरण

Nitish Kumar: बिहार की सियासत में एका-एक बदलाव देखने को मिले हैं। दरअसल तमाम सियासी उठा-पटक के बाद JDU चीफ नीतीश कुमार ने एक बार फिर RJD का साथ छोड़कर NDA समर्थित दलों के समर्थन से सरकार बना लिया है।

Nitish Kumar के CM बनने से चढ़ा Bihar का सियासी पारा, RJD नेता पर एक्शन मोड में NDA सरकार

Nitish Kumar: बिहार की सियासत में बीते कुछ दिनों से खूब उठा-पटक देखने को मिला था। सियासी टिप्पणीकारों के अलावा चौक-चौराहों पर भी तमाम तरह की अटकलें चल रही थीं। इन सभी अटकलों पर कयासबाजी की खास वजह JDU चीफ नीतीश कुमार (Nitish Kumar) थे।

Nitish Kumar के शपथ ग्रहण के बीच Tejashwi Yadav की प्रतिक्रिया, JDU को लेकर किया बड़ा दावा

Nitish Kumar: कहते हैं सियासत संभावनाओं का खेल हैं और यहां कब, क्या हो जाएगा किसी को अंदाजा नहीं। कुछ ऐसा ही हो रहा है बिहार की सियासत के साथ। नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज लंबे समय से चली आ रही सियासी अटकलों पर विराम लगाते हुए BJP के समर्थन से फिर बार बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ले ली है।

Bihar Politics: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर उनके इस कार्यकाल को लेकर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने बिहार की शिक्षा-व्यवस्था को देखते हुए सीएम नीतीश के कार्यकाल को ‘काला अध्याय’ बता दिया। उन्होंने कहा कि एक पढ़े-लिखे मुख्यमंत्री ने ही बिहार की शिक्षा-व्यवस्था को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। उन्होंने कहा कि टूटी सड़क दोबारा बन सकती है। लेकिन यदि पीढ़ी अशिक्षित रह गई तो कोई सरकार आ जाए। उस पीढ़ी को जीवन भर शिक्षित समाज के पीछे ही रहना पड़ेगा।

नीतीश कार्यकाल काला अध्याय

बिहार के चर्चित चुनावी रणनीतिकार ने सोमवार को अपनी जन सुराज पदयात्रा के दौरान राज्य के बनियापुर प्रखंड पहुंचे। इस दौरान PK ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अगस्त में राजद के साथ जिस तरह से महागठबंधन की सरकार बनी। तभी से बिहार के लोगों में आशंका सताने लगी थी कि पहले से ध्वस्त राज्य की शिक्षा-व्यवस्था के साथ अब फिर से कानून-व्यवस्था भी बिगड़ सकती है। समय के साथ वही हुआ जिसका डर था। सीवान पहुंचने पर यही सुनाई देने लगा है कि इसकी हत्या हो गई, उसका अपहरण हो गया। जंगलराज भी वापस आ गया। यह डर जमीन पर दिखने लग गया है।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: Rahul Gandhi ने लगाई कर्नाटक में वादों की झड़ी, बोले-सरकार बनी तो देंगे इतने रोजगार

नीतीश पर पीके ने साधा निशाना

प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार की मुख्य समस्या उसकी शिक्षा और उससे जुड़ा रोजगार है। एक पढ़े-लिखे मुख्यमंत्री ने ही बिहार की शिक्षा-व्यवस्था को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। इतने लंबे कार्यकाल में उन्होंने राजद के द्वारा की गई शिक्षा की दुर्गति को ही आगे जारी रहने दिया। उनका ये कार्यकाल एक काला अध्याय है। इसका कारण यही है कि जब एक सड़क टूट जाए तो दोबारा बन जाएगी लेकिन ध्वस्त शिक्षा के कारण यदि एक दो पीढ़ियां अशिक्षित रह गईं। तो कोई भी सरकार आ जाए, तो उन पीढ़ियों को जीवन भर शिक्षित समाज के पीछे ही रहना पड़ेगा। फिर उस पीढ़ी के लिए दुर्भाग्य के अलावा कुछ नहीं रहता कि दोबारा शिक्षित कर सके।

अब शिक्षा के लिए वोट करें

पीके ने कहा कि अगर आप भारत-पाकिस्तान के लिए वोट करेंगे तो टीवी पर भारत-पाक ही दिखने को मिलेगा। लेकिन हम जिस नाम पर वोट कर रहे हैं, वही हमें मिल रहा है। जब तक आप लोग शिक्षा के लिए वोट करना शुरू नहीं करेगें तब तक कोई सरकार आ जाए, आपकी स्थिति नहीं सुधरने वाली है।

ये भी पढ़ें : CM Kejriwal ने PM Modi को लिखा पत्र, पूछा-‘आप हम दिल्ली वालों सें क्यों नाराज हैं?’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories