मंगलवार, मई 14, 2024
होमएजुकेशन & करिअरBPSC TRE Result: बीपीएससी ने जारी किया बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का...

BPSC TRE Result: बीपीएससी ने जारी किया बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम, ऐसे चेक करें अपना रिजल्‍ट

Date:

Related stories

Karpoori Thakur को ‘Bharat Ratna’ से सम्मानित करेगी सरकार, जानें PM Modi, CM Nitish व अन्य नेताओं की प्रतिक्रिया

Karpoori Thakur: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व जननायक के नाम से मशहूर कर्पूरी ठाकुर को 'भारत रत्न' (Bharat Ratna) से सम्मानित किया जाएगा। भारत सरकार की ओर से ये अहम निर्णय 23 जनवरी को लिया गया है।

अमृत काल में UP-बिहार के कई हिस्सों को जोड़ेगी Amrit Bharat एक्सप्रेस! PM मोदी दिखा सकते हैं झंडी; जानें ट्रेन की खासियत

Amrit Bharat Express: केन्द्र सरकार अपनी विभिन्न योजनाओं के तहत देश के अलग-अलग हिस्सों में अमृत काल होने का दावा करती है। इसके तहत सरकार द्वारा विजन 2047 पर फोकस किया जाता है और दावा किया जाता है कि आगामी 25 वर्ष में देश का विकास तेजी से हो सकेगा।

BPSC TRE Result: BPSC बिहार शिक्षक भर्ती के परिणाम अब घोषित हो चुके हैं। बिहार लोक सेवा आयोग ने अभी 11वीं और 12वीं की उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी किए हैं। सबसे पहले हिंदी विषय की बात करते हैं। हिंदी के 3,221 पदों के लिए केवल 525 उम्मीदवार ही सफर हो पाए हैं।

चयनितों की जिला आवंटन सूची भी उनके रोल नंबर के साथ सार्वजनिक कर दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक-दो दिनों के अंदर माध्यमिक शिक्षक नियोजन का रिजल्ट सार्वजनिक कर दिया जाएगा। जबकि, प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम सबसे अंत में प्रदर्शित किये जायेंगे। बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम आप bpsc.bih.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

दस्तावेज अपलोड करना भूल गए हैं, तो ऐसा करें

रिजल्ट जारी करने के साथ ही बीपीएससी ने यह भी कहा कि कोई भी सफल आवेदक जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवश्यक दस्तावेज अपलोड नहीं किए हैं, वे राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित अपने दस्तावेजों को पुनः आयोग के पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।

प्रशासनिक विभाग द्वारा स्थापित परामर्श सत्र में आवश्यक दस्तावेज जमा करना उन्हें आयोग के पोर्टल से डाउनलोड करने के बाद होगा, जिस पर आयोग का वॉटरमार्क होगा। कोई भी प्रमाणपत्र जिसमें आयोग का वॉटरमार्क नहीं होगा, उसे मान्यता या मान्यता नहीं दी जाएगी।

ऑनलाइन प्रक्रिया में असफल होने पर रद्द होगा परिणाम

बिहार शिक्षक भर्ती के नतीजे घोषित करने के अलावा, बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने कहा कि शिक्षक नियुक्ति के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक शैक्षिक रिकॉर्ड की उनकी मूल प्रतियों से तुलना की जाएगी। असफल होने पर उनकी पात्रता और परिणाम दोनों रद्द कर दिए जाएंगे।

जब ऑनलाइन फॉर्म भरा जाएगा तो आपके द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज डाउनलोड हो जाएंगे और सत्यापन के लिए विभाग को भेज दिए जाएंगे। उम्मीदवारों द्वारा अपलोड किए गए सभी दस्तावेजों में एक स्वचालित पंजीकरण सुविधा होगी और डाउनलोड होने के बाद उन पर एक वॉटरमार्क मुद्रित होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें