Home देश & राज्य Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का...

Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

0

Budget Session 2023: संसद बजट सत्र 2023 के अंतिम दिन भी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सत्तापक्ष और विपक्ष के अड़ियल रुख के कारण हंगामे की भेंट चढ़ गया। 13 मार्च2023 से शुरू हुए दूसरे चरण की कार्यवाही में लगातार व्यवधान होता रहा। इस दूसरे चरण में भी कोई कार्यवाही नहीं हो सकी। विपक्ष अडानी पर जेपीसी की मांग पर अड़ा रहा तो सत्तापक्ष देश से माफी मांगने पर अड़ा रहा। इसके साथ ही दोनों सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष ने विजय चौक से तिरंगा मार्च निकाला गया।

जानें इस सत्र की क्या उत्पादकता रही

संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बजट सत्र के दूसरे सत्र की समाप्ति के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस बजट सत्र में दोनों सदनों में वित्त विधेयक सहित 8 नए बिल सदन में टेबल किए गए। जिनमें दोनों सदनों ने 6 बिल पास कर दिए। इस तरह देखा जाए तो दूसरे चरण में लोकसभा की काम करने की उत्पादकता 34 फीसदी रही तो वहीं राज्यसभा की 24 फीसदी ही रही। हम तो चाहते थे कि वित्त विधेयक पर सदन में चर्चा हो जाए। लेकिन विपक्ष की मंशा शायद जेपीसी नहीं बल्कि राहुल गांधी के लिए अलग कानून बनवाने थी।

इसे भी पढ़ेंः Kerala Politics: Congress को लगा दक्षिण में बड़ा झटका, दिग्गज कांग्रेसी नेता AK Antony के बेटे ने थामा BJP का दामन

सत्तापक्ष नहीं चाहता था सत्र चले: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बोले कभी आपने देखा सुना है जब सत्तापक्ष ही माफी मांगो-माफी मांगो बोलकर सदन को बाधित करे ? ऐसा पहली बार हुआ कि सत्तापक्ष ने सदन की कार्यवाही में बार बार व्यवधान उत्पन्न किया गया। वो न संविधान मानते हैं और न लोकतंत्र । यदि सरकार का ऐसा ही रुख जारी रहा तो लोकतंत्र खत्म होकर तानाशाही की तरफ चला जाएगा। मैंने 52 सालों में ऐसा नहीं देखा जो पिछले 2 सालों से देख रहा हूं। सत्तापक्ष ने संसद ठप कर , परममित्र को बचाने में सारे संसदीय रिवाजों को रौंद दिया। राहुल को षड्यंत्रपूर्वक डिस्क्वॉलिफाइड कर विपक्ष की आवाज दबा दी।

इसे भी पढ़ेंः Bandi Sanjay Arrest: PM Modi के तेलंगाना दौरे से पहले BJP प्रदेश अध्यक्ष गिरफ्तार, भाजपा

Exit mobile version