गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमदेश & राज्यBudget Session 2023: इस नियम के तहत संसद में बोल पाएंगे Rahul...

Budget Session 2023: इस नियम के तहत संसद में बोल पाएंगे Rahul Gandhi लेकिन कार्यवाही पर संशय बरकरार

Date:

Related stories

Budget Session 2023: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को संसद में जवाब देने के लिए नोटिस दिया है। जिसे लोकसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया। स्पीकर ने स्वीकार करते समय कहा कि नियम 357 के तहत राहुल सदन में तभी अपना पक्ष रख पाएंगे, जब सदन को चलने दिया जाएगा। इसके बावजूद सदन चल पाएगा, राहुल अपना पक्ष सदन में रख पाएंगे कि नहीं! इस बात का संशय बना हुआ है।

जानें क्या है पूरा मामला

बता दें इसी सिलसिले में बीते 16 मार्च को भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोक सभा स्पीकर ओमबिरला से मुलाकात कर एक पत्र के माध्यम से अपना पक्ष सदन में रखने की अनुमति मांगी थी। लेकिन किस नियम के तहत रखना चाहते हैं ? इसका उसमें उल्लेख नहीं था। इसके बाद ही राहुल ने दोबारा कल सोमवार 20 मार्च को नियम 357 के तहत अपना पक्ष रखने का अनुरोध किया है। जिसे अध्यक्ष द्वारा स्वीकार कर लिया गया। लेकिन शर्त ये है कि सदन को चलने दिया जाएगा। इसके बावजूद सदन चल पाएगा, राहुल अपना पक्ष रख पाएंगे कि नहीं! इस बात का संशय बना हुआ है।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: Rahul Gandhi ने लगाई कर्नाटक में वादों की झड़ी, बोले-सरकार बनी तो देंगे इतने रोजगार

हंगामे की भेंट चढ़ गया हफ्ता

संसद में बजटसत्र के दूसरे सत्र को चालू हुए आज 7 वां दिन है। लेकिन पिछले 6 दिन भारी हंगामे की भेंट चढ़ गए। इस बीच सत्ता पक्ष तथा विपक्ष के बीच राहुल गांधी को अपने बयानों को लेकर माफी मांगने तथा विपक्ष के द्वारा अडानी के मुद्दे पर जेपीसी के गठन के साथ कई अन्य मुद्दों पर गतिरोध जारी है।

दोनों पक्षों के बीच गतिरोध दूर करने की पहल

दरअसल बजटसत्र का दूसरा चरण बर्बाद होने के कारण सरकार की भी चिंता बढ़ गई है। सरकार को हर हाल में 31 मार्च तक केंद्रीय बजट को सदन से पारित कराना है। इसके साथ ही मंत्रालयों की अनुदान की मांगों को भी इसी बीच में पूरा करना है। इसलिए सरकार की मंशा है कि बिना किसी हंगामे के ये काम जल्दी निबट जाएं। इसी गतिरोध को दूर करने के लिए कल सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद गृहमंत्री अमित शाह तथा विपक्ष के कई अन्य नेताओं के बीच बैठक की गईं। जिनसे सकारात्मक संकेत मिले हैं।

ये भी पढ़ें: Delhi Budget 2023: कल नहीं पेश होगा बजट, CM Kejriwal ने केंद्र पर लगाया ये आरोप

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories