Delhi Budget 2023: सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक निजी चैनल के कार्यक्रम में कहा कि सरकार कल बजट पेश नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से अब तक बजट का अप्रूवल नहीं मिला है। गौर हो कि केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली का बजट पेश किया जाता है। कल सरकार की ओर से बजट पेश किया जाना था, लेकिन मंजूरी नहीं मिलने के कारण बजट पेश नहीं किया जाएगा। सीएम केजरीवाल ने यह बात निजी चैनल की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कही है।

जानें क्या है योजना

बता दें दिल्ली के ‘इंफ्रास्टक्चर बजट 2023’ के मुताबिक राजधानी के ढांचागत विकास तथा आधुनिकीकरण के लक्ष्य को रखकर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस बार केजरीवाल सरकार की सबसे चुनौती दिल्ली के तीनों कूड़े के पहाड़, यमुना की सफाई तथा वारिश से पहले सीवेज की सफाई हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार ने एमसीडी के साथ मिलकर करीब 20 हजार करोंड़ खर्च करने की प्रस्तावित योजना तैयार की है। इसकी सहायता से राजधानी में इस वित्तीय वर्ष में 30 फ्लाईओवर,अंडरपास और पुलों के निर्माण की योजना बनाई गई है। इसके साथ-साथ करीब 1400 किमी सड़कों को विकसित कर सौन्दर्यीकरण करना शामिल है। इसके साथ ही जलाशयों के निर्माण, सीवेज ट्रीटमेंट क्षमता को बढ़ाना इन बजट योजनाओं का ही बड़ा हिस्सा है। इस समय दिल्ली की वर्तमान ट्रीटमेंट क्षमता 632 एमजीडी है, जिसे बढ़ाकर 890 एमजीडी तक बढ़ाने की योजना है।

80 हजार करोड़ का हो सकता है बजट

प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस बार के ‘इंफ्रास्टक्चर बजट 2023’ में 80 हजार करोड़ का प्रावधान हो सकता है। जो पिछले साल से 4-5 फीसदी अधिक हो सकता है। इससे पहले वित्तवर्ष 2022-23 में 75800 करोड़ का बजट पेश किया गया था। इस बार के बजट में दिल्ली के स्कूल टीचरों को प्रोत्साहित करने के लिए सभी नियमित,अनुबंधित तथा गेस्ट टीचरों सहित प्रधानाचार्यों, उपप्रधानाचार्यों को टेबलेट उपलब्ध कराए जाने पर जोर रहेगा।

ये भी पढ़ें: Rajasthan: Gehlot के मंत्रीपुत्र ने ही कसा Rahul Gandhi पर बड़ा तंज,बोला- ‘शेर शेर बोलकर पप्पू दिखा रहे हो’

Share.