रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंBYJU's founder: BYJU's के मालिक रविंद्रन के घर ED की बड़ी कार्रवाई,...

BYJU’s founder: BYJU’s के मालिक रविंद्रन के घर ED की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में मिली संदिग्ध चीजें…जानें पूरा माजरा

Date:

Related stories

Delhi Excise Scam में पूर्व डिप्टी सीएम Manish Sisodia को नहीं मिली राहत, 29 अप्रैल तक बढ़ाई हिरासत

दिल्ली के पूर्व सीएम मनीष सिसोदिया को आबकारी नीति घोटाले के केस में बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने एक बार फिर से उनकी हिरासत को बढ़ा दिया है।

BYJU’s founder: प्रवर्तन निदेशालय के द्वारा अब BYJU’s के सीईओ बायजू रवींद्रन के ऊपर बड़ी कार्रवाई की गई है। बताया जा रहा है कि आज उनके बेंगलुरु स्थित आवास पर ईडी के द्वारा छापा मारा गया है। यह छापा उनके ऊपर विदेशी फंडिंग कानून का उलंघन करने का बाद लगा है। छापेमारी की यह कार्रवाई विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत की रवींद्रन और उनकी कंपनी ‘थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड’ पर लगे आरोप के बाद किया गया है। आज ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनके दो व्यवसायिक और एक आवासीय परिसर में यह छापा मारा है। वहीं इस छापेमारी के दौरान ईडी को उनके आवास से कई आपत्तिजनक दस्तावेज मिला है। इसके साथ – साथ ईडी ने कुछ डेटा को भी जब्त किया है। वहीं इस जांच के कुछ देर के बाद ही BYJU’s के सीईओ बायजू रवींद्रन के द्वारा यह जानकारी दी गई है।

BYJU’s के सीईओ बायजू रवींद्रन ने दी ये जानकारी

ईडी के द्वारा इस कार्रवाई के बाद BYJU’s के सीईओ बायजू रवींद्रन ने बताया कि हम इस जांच में अधिकारियों की पूरी तरह से मदद कर रहे हैं। ईडी के लोगों ने हमसे जो भी जानकारी मांगी है उसका भी हमने जवाब दिया है। वहीं कंपनी ने संचालन की अखंडता पर भरोसा जताते हुए कहा है कि हम सभी तरह के अनुपालन को और नैतिकता को ध्यान में रख रहे हैं। वहीं ईडी के द्वारा इस जांच को किए जाने के बाद यह आरोप लगाया गया कि फेमा के खोज द्वारा यह जानकारी मिली थी कि BYJU’S कपंनी को साल 2011 से 2023 तक 28,000 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है। वहीं कंपनी ने इसी समय विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के नाम पर अलग – अलग विदेशी कंपनियों के खाते में 9,754 करोड़ रुपये जमा किए हैं।

ये भी पढ़ें: Jalandhar Lok Sabha bypoll: विरोधियों पर जमकर बरसे CM Bhagwant Mann, AAP प्रत्याशी संग निकाला रोड शो

ईडी के अधिकारियों ने दिया ये जानकारी

ईडी के अधिकारियों ने जानकारी दिया है कि काफी समय से लोगों के द्वारा BYJU’s के सीईओ रवींद्रन के खिलाफ शिकायतें मिल रही थी। वहीं रविंद्रन को ईडी इ द्वारा कई सम्मन भी भेजा गया था लेकिन लगातार वो इस सम्मन का अनदेखी कर रहे थे। इसके साथ ही उन्हें ईडी के सामने जब भी पेश होने के लिए बुलाया गया वह नहीं आए।

ये भी पढ़ें: CM Bhagwant Mann ने बनाया खास प्लान, आय से अधिक संपत्ति वालों पर AAP सरकार ऐसे कसेगी शिकंजा

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories