सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडChardham Yatra 2023: गंगोत्री-यमुनोत्री के आज खुलेंगे कपाट, होगी चारधाम यात्रा की...

Chardham Yatra 2023: गंगोत्री-यमुनोत्री के आज खुलेंगे कपाट, होगी चारधाम यात्रा की शुरुआत

Date:

Related stories

Cancer: ब्रेस्ट में बनी गांठ कैंसर है या नहीं? इन लक्षणों से तुरंत करें पहचान

ब्रेस्ट में बिना दर्द के गांठ होने को कुछ लोग कैंसर समझते हैं। लेकिन य़ह कितना सच है, आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Travel Tips: महंगे रूम बुकिंग से ऐसे पाएं छुटकारा, इस तरह सस्ते में मिल जाएगा चकाचक होटल का रूम

आप घूमने जाने से पहले ही ऑनलाइन अपने लिए कमरा बुक कर सकते हैं या फिर आप ऑफलाइन भी कमरा बुक कर सकते हैं। तो आइए आज हम आपको किसी भी शहर में ऑनलाइन या ऑफलाइन होटल का कमरा बुक करने के बारे में बताते हैं।

Mango: आम ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी है आप के लिए वरदान! इन बीमारियों में देती हैं गजब का फायदा

आम की गुठलियों में भर-भरकर न्‍यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसमें साडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, आयरन, जिंक, कॉपर जैसे मिनिरल्स खूब पाए जाते हैं। ये सभी मिनिरल्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

Kajal on Baby Eyes: छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना सही है या गलत? क्या हैं इसके नुकसान, यहां जानिए

भारत में हर छोटी उम्र के बच्चों को काजल लगाने को एक रीति रिवाज की तरह फॉलो किया जाता हैं। छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाने से कई नुकसान भी होते हैं। तो आइए हम आपको नुकसानों के बारे में बताते हैं।

Chardham Yatra 2023: 22 अप्रैल शनिवार को अक्षय तृतीया के अवसर पर गंगोत्री यमुनोत्री के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले जाएंगे। गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर्व पर दोपहर 12:35 पर और यमुनोत्री धाम के कपाट दोपहर 12:41 पर खोले जाएंगे। वहीं केदारनाथ धाम के कपाट 22 अप्रैल और बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को आम दर्शनों के लिए खोले जाएंगे।

चार धामों की देवी देवताओं से की प्रार्थना

इसी कड़ी में ऋषिकेश में आयोजित “ऋषिकेश से चार धाम यात्रा 2023” कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्रद्धालुओं का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इसी के साथ उन्होंने चार धामों की देवी देवताओं, बाबा केदार, बदरीविशाल, मां गंगोत्री और यमुनोत्री से पिछले साल की तरह इस साल भी यात्रा के धूमधाम एवं कुशलतापूर्वक संपन्न होने की प्रार्थना की।

Also Read: Flipkart Sale: 23 फीसदी डिस्काउंट के साथ खरीदें Godrej 1.5 Ton Split Inverter AC, भीषण गर्मी में नहीं मिलेगी इससे अच्छी डील!

16 लाख लोगों ने करवाया यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि, इस साल अभी तक चार धाम यात्रा के लिए 16 लाख लोगों ने यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। ऐसे में उत्तराखंड सरकार सुनिश्चित करेगी कि प्रत्येक श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम और शत-प्रतिशत सुरक्षित हो। इस पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि, हमें पूर्ण विश्वास है कि इस साल की चार धाम यात्रा पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ेगी राज्य सरकार सुरक्षित चार धाम यात्रा के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ है। उन्होंने आगे कहा कि, हमारा प्रयास रहेगा की यात्रा समाप्ति के बाद घर लौटने वाला प्रत्येक श्रद्धालु देवभूमि उत्तराखंड में बिताए समय की स्वर्णिम यादों को साथ लेकर जाए।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर

हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी। इस एडवाइजरी में उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। पर्यटन विभाग का चारधाम कंट्रोल रूम-0135-2559898, 255627चारधाम टोल फ्री नंबर- 0135-1364, 0135-3520100, आपदा प्रबंधन कंट्रोल सेंटर-0135-276066, टोल फ्री नंबर-1070, पुलिस कंट्रोल रूम-100, 112, स्वास्थ्य व एंबुलेंस सेवा-104, 108

Also Read: धांसू माइलेज और जानदार फीचर्स के साथ जल्द आ रही है Tata Altroz CNG, जानिए कितने वेरिएंट में होगी लॉन्च

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories