मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीAfghanistan: तालिबानी छात्रों को मिली बड़ी राहत, भारतीय बोर्ड के इन स्कूलों...

Afghanistan: तालिबानी छात्रों को मिली बड़ी राहत, भारतीय बोर्ड के इन स्कूलों में मिलेगा दाखिला

Date:

Related stories

Afghanistan News: महिलाओं के खिलाफ Taliban का एक और फरमान, अब ब्यूटी सैलून पर लगा प्रतिबंध

Afghanistan News: अफगानिस्तान में महिलाओं के खिलाफ Taliban ने एक और फरमान जारी किया है। अब तालिबान ने ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Afghanistan Poison Attack: तालिबानी क्रूरता का एक और नमूना, अफगानिस्तान में 80 छात्राओं को दिया गया जहर

Afghanistan Poison Attack: अफगानिस्तान में तालिबानी क्रूरता का एक और नमूना देखने को मिला है। जहां 80 छात्राओं को जहर देने का मामला सामने आया है।

Afghanistan: पढ़ाई के बाद अब तालिबान सरकार ने महिलाओं से छीना खाना, जारी किया ये नया फरमान

तालिबानी सरकार द्वारा जारी किए गए नए फरमान के अनुसार अफगानिस्तान में महिलाएं ऐसे रेस्तरां में नहीं जाएंगी। महिलाएं ऐसे रेस्तरां में नहीं जाएंगी जहां लॉन होते हैं, जहां बैठने की खुली जगह होती है।

Afghanistan: अफगान महिलाओं की बड़ी मुश्किलें, तालिबानियों ने UN की महिला कर्मचारियों के काम करने पर लगाया प्रतिबंध

तालिबानियों की हुकूमत में अक्सर महिलाओं को लेकर नए नए फरमान जारी किए जाते हैं अक्सर वहां पर महिलाओं के ऊपर नए नए कानून थोपे जाते हैं। इस पर संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि,तालिबानी हुकूमत में अफगानी महिला कर्मचारियों को काम करने से रोका गया है।

Afghanistan: तालिबान में महिलाओं और बच्चों की क्या हालत है इससे तो सब वाकिफ है। इसी कड़ी में दिल्ली में अफगान बच्चों के लिए अफगानिस्तान सरकार की ओर से संचालित किए गए स्कूल अब बंद होने की कगार पर आ गए हैं। बता दें कि, अफगानिस्तान सरकार द्वारा संचालित किए गए इन स्कूलों के बंद होने की वजह स्कूल को फंड न मिलना है। अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार आने के बाद इन स्कूलों के लिए फंड देना बंद कर दिया गया है। इसी के साथ इन स्कूलों की मान्यता भी वापस ले ली है।

भारत के स्कूलों में होगा दाखिला

तालिबानी सरकार द्वारा अफगान बच्चों के लिए संचालित स्कूलों की मान्यता को वापस लेने के बाद भारत सरकार इन छात्रों को भारतीय बोर्ड के स्कूलों में स्थानांतरित करेगी। भारत सरकार ने ऐसा कदम इसलिए उठाया है क्योंकि वह चाहती है कि बच्चों की पढ़ाई ना रुके और वह अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखें। इसी कड़ी में विदेश मंत्रालय ने भोगल ने एक भवन से चल रहे सैयद जमालुद्दीन अफगान हाई स्कूल के लगभग 300 छात्रों की मदद करने के लिए उन्हें अन्य भारतीय स्कूलों में स्थानांतरित करने के लिए कहा है।

Also Read: Ajit Pawar ने कांग्रेस पर साधा निशाना और की PM Modi की तारीफ , कहा- ‘राष्ट्रवादी राष्ट्रवाद के साथ आ जाएं तो क्या दिक्कत’

छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए शिफ्ट किया जा रहा

भारत में अफगान शरणार्थियों के बच्चों के लिए यह स्कूल 1994 में भारत में गया था। इनको भारत में रह रहे अफगान शरणार्थियों के बच्चों के लिए एक शैक्षिक केंद्र के रूप में शुरू किया गया था। 2008 में अफगान शरणार्थियों के लिए प्राथमिक विद्यालय और 2017 में एक उच्च विद्यालय बनाया गया था। एक वरिष्ठ एजेंसी के अनुसार दिल्ली में अफगानिस्तान दूतावास के प्रथम सचिव और स्कूल बोर्ड के सदस्य सैयद जियाउल्लाह हाशिमी ने कहा कि तालिबान से पहले, स्कूल को अफगान सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त थी, जो बोर्ड कक्षाओं के लिए प्रमाण पत्र जारी करती थी। उन्होंने कहा कि, तालिबान के अधिग्रहण के बाद, अफगान दूतावास किसी भी बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र जारी नहीं कर रहा था। छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए शिफ्ट किया जा रहा है। हम उन शिक्षकों के लिए अन्य नौकरियों की व्यवस्था करने की कोशिश करेंगे जो बेरोजगार होंगे।

Also Read: क्या Realme 9 Pro के सिर का दर्द बन सकता है Vivo Y78 5G? लुक से लेकर फीचर्स तक होगी ये खासियत!

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories