रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंदिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए Delhi Government ने बनाया बड़ा...

दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए Delhi Government ने बनाया बड़ा प्लान, इन 13 वार्डों में लगाए जाएंगे पौधे

Date:

Related stories

Delhi News: CM केजरीवाल ने राजधानी के इस अस्पताल में की OPD ब्लॉक की शुरुआत, बोले- ‘दिल्ली में बेहतर हो रही स्वास्थ्य सुविधा’

Delhi News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी, स्वास्थ्य और शिक्षा को लेकर प्रतिबद्ध नजर आती है और इस क्रम में बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं।

Delhi Government: राजधानी दिल्ली को सबसे प्रदूषित शहर के रूप में भी जाना जाता है। यहां की बड़ी – बड़ी कंपनियों से निकलने वाली गैस की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अभी हालही में जारी किए गए विश्वभर के 100 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में राजधानी दिल्ली का भी नाम शुमार है। ऐसे में यह प्रदूषण अब सरकार के लिए भी चिंता का विषय बनता जा रहा है।

दिल्ली में बैठी आप सरकार के द्वारा इससे निजात पाने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस साल बजट पेश करते हुए कहा था कि राजधानी को स्वस्थ और स्वच्छ बनाना है इसके साथ – साथ सरकार दिल्ली को हरा – भरा बनाने के लिए भी काम करेगी। ऐसे में अब प्रदूषण मुक्त करने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से काम भी शुरू हो गया है।

फ्री पौधा और गमला वितरण योजना

दिल्ली सरकार की तरफ से पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए बहुत ही अच्छे पहल की शुरुआत भी की है। सरकार की तरफ से अब राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोगों को फ्री गमला और पौधा दिया जाएगा। इसके लिए सरकार के द्वारा वार्डों का चुनाव किया जा रहा है शुरुआत में ऐसे वार्डों को चुना जा रहा है जहां पर सबसे ज्यादा पर्यावरण प्रदूषण है। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री ने कहा है कि प्रदूषित वार्डों में उन्हीं लोगों को ये गमला और पौधा दिया जाएगा जो मांगेगे। यह गमला और पौधा पूरी तरह से निःशुल्क है।

इसे भी पढ़ेंःMaharashtra Politics: मतभेद की खबरों के बीच NCP की इफ्तार पार्टी में पहुंचे Sharad Pawar,

आनंद बिहार सबसे प्रदूषित जगह

दिल्ली के अगर सबसे प्रदूषित जगह की बात किया जाए तो सरकार के द्वारा इस सर्वे में आनंद बिहार निकल कर आया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली को प्रदुषण मुक्त करवाने के लिए सरकार ने अभी 13 जगहों का चुनाव किया है। वहीं दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री के द्वारा ये कहा गया है कि देश में लगातार बढ़ रही प्रदूषण की वजह से राजधानी के लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अब सरकार के द्वारा वार्डों का सर्वे करवाया जा रहा है। इस सर्वे में लोगों से जानकारी ली जा रही है कि उन्हें किस तरह के पौधे चाहिए। इस सर्वे के बाद जल्द ही वन विभाग और दिल्ली नगर निगम की टीम घर – घर जाकर पौधे पहुंचाने का काम करेगी।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कही ये बात

राजधानी दिल्ली में बढ़ रहा प्रदूषण प्रदूषण खत्म करना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में दिल्ली के परिवहन मंत्री ने कहा कि इसे खत्म करने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार पूरा प्रयास करेगी। कुछ समय में ही दिल्ली में बुनियादी सुविधाओं को दुरुस्त किया जाएगा साथ ही सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर, सुंदरीकरण, वृक्षारोपण और शहर को हरा – भरा बनाने के लिए भी काम किया जाएगा।

इसे भी पढ़ेंःKarnataka Election 2023: चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, जानें क्यों उम्मीदवार को

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories