शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi MCD Mayor Elections: लंबी खींचतान के बाद AAP ने फिर मारी...

Delhi MCD Mayor Elections: लंबी खींचतान के बाद AAP ने फिर मारी बाजी, अब मेयर भी ‘आप’ का

Date:

Related stories

MCD Mayor Election: शैली ओबरॉय के मेयर चुने जाने पर बन जाएगा यह इतिहास, दिलचस्प होगा चुनाव

दिल्ली में मेयर चुनाव को लेकर ये कहा जा रहा है कि अगर आप की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय मेयर के पद के लिए और डिप्टी मेयर के लिए आले इकबाल चुनाव जीतते हैं तो 16 साल पुराना एक इतिहास बन जाएगा।

Delhi Mayor Election: कौन होगा AAP का उम्मीदवार? 17 अप्रैल को होगा नामंकन…इन नामों की हो रही चर्चा

दिल्ली में मेयर के उम्मीदवार को लेकर ये कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी शैली ओबेरॉय को फिर से उम्मीदवार बना सकती है।

Delhi MCD Mayor Elections Result 2023: दिल्ली के नगर निगम पर पहली बार आम आदमी पार्टी ने 15 सालों से राज कर रही भारतीय जनता पार्टी को हराते हुए मेयर की सीट अपने नाम कर ली है। आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय को मेयर चुन लिया गया है।

दिल्ली को मिला ‘आप’ का मेयर

शैली को 150 वोट मिले हैं वहीं भाजपा की रेखा गुप्ता को 34 वोटों से करारी हार मिली है। आपको बता दें, दिल्ली नगर निगम चुनावों के 80 दिनों के बाद ऐसा नजारा देखने को मिला है। दिल्ली में इस बार 10 साल बाद बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। 10 साल पहले दिल्ली की मेयर साल 2011 में भाजपा की रजनी अब्बी आखिरी महिला मेयर चुनी गई थीं। तब से आज 2023 में आम आदमी पार्टी की महिला मेयर को दिल्ली में जीत मिली है। आपको बता दें, दिल्ली मेयर के चुनाव तीन बार टले चौथी बार सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद आज दिल्ली मेयर के लिए वोटिंग हुई। जिसमें जीत आम आदमी पार्टी को मिली।

दिल्ली में MCD के चुनावों से लेकर अगर परिणामों तक पर नजर डालें तो दिल्ली में 4 दिसंबर को नगर निगम चुनाव हुए थे, जिसका रिजल्ट 8 दिसंबर को आया था। दिल्ली के नगर निगम चुनाव में 15 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ था जब भाजपा को MCD में बहुमत नहीं मिला था और 15 साल से एमसीडी पर राज कर रही भाजपा को जनता ने सिरे नकार दिया। इन चुनावों में 134 पार्षद आप के और भाजपा के 104 तो वहीं कांग्रेस के 9 पार्षद जीते थे। जिसके बाद दिल्ली में 250 सीट के सदन में मेयर बनाने के लिए 138 वोट की जरूरी थी। जिसको लेकर भाजपा और आप में काफी खिंचतान देखने को मिली। मेयर चुनावों में 241 पार्षद, 10 सांसद और 14 विधायकों ने वोट डाले। जिसमें से 9 कांग्रेस पार्षदों ने चुनावों से बाहर रहना बेहतर समझा। इन चुनावों में आप की मेयर ने भाजपा की मेयर को 34 वोटों से बुरी तरह से हरा दिया।

सीएम केजरीवाल ने दी बधाई

ये भी पढ़ेंः CM Kejriwal को पंजाब की बठिंडा कोर्ट से मिली बड़ी राहत, मानहानि का केस हुआ खारिज

इस जीत पर सीएम केजरीवाल ने ट्विट करते हुए लिखा कि, गुंडे हार गए, जनता जीत गई। दिल्ली नगर निगम में आज दिल्ली की जनता की जीत हुई और गुंडागर्दी की हार। इसके साथ ही उन्होंने शैली ओबेरॉय को मेयर की शुभकामनाएं भी दी हैं।

ये भी पढ़ेंः UPGIS2023: CM Yogi ने ऐसी दी सौगात, दिल्ली दौड़ पर लगेगी लगाम,विदेश जाना होगा आसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories