बुधवार, मई 1, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi MCD: दिल्ली की सड़कों को पौधों और गमलों से किया जाएगा...

Delhi MCD: दिल्ली की सड़कों को पौधों और गमलों से किया जाएगा गुलजार, एमसीडी ने बनाया ये खास प्लान

Date:

Related stories

Delhi News: नगर निगम में रमेश बिधूड़ी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव, BJP पार्षदों ने लगाए मोदी-मोदी के नारे

Delhi News: भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा सदन के विशेष सत्र में बीएसपी सांसद दानिश अली पर किए गए अमर्यादित टिप्पणी को लेकर सियासत एक बार फिर तेज हो गई है। इस क्रम में आज दिल्ली में आप पार्षदों ने नगर निगम की बैठक में सांसद रमेश बिधूड़ी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव रखा।

Delhi News: MCD सत्र के दौरान कई अहम फैसलों को मिली मंजूरी, 300 के बजाय 25000 रुपये प्रति माह का भत्ता उठा सकेंगे पार्षद

Delhi News: दिल्ली में हुए नगर निगम चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज ती थी। इसको लेकर कहा गया था कि अब आप अपना विस्तार कर रही है और आने वाले दिनों में कई अहम पदों पर इसका कब्जा देखने को मिल सकता है।

Delhi MCD: Mayor Shelly Oberoi ने DBC कर्मियों को दिया बड़ा तोहफा, नहीं कटेगी एक भी दिन की सैलरी

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने आज डॉमेस्टिक ब्रीडिंग (DBC)सेंटर के कर्मियों को एक बड़ा तोहफा दे दिया। अब से उनका अनुबंध 1 अप्रैल से ही शुरू माना जाएगा।  पहली बार डीबीसी कर्मियों को बिना ब्रेक के रिन्यू कर दिया गया है।

Delhi Mayor Election: भाजपा प्रत्याशी शिखा राय ने लिया अपना नाम वापस, AAP की शैली ओबेरॉय बनीं महापौर

दिल्ली में आज मेयर चुनाव के लिए वोटिंग होना था। लेकिन वोटिंग होने से पहले ही भाजपा उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी शैली ओबेरॉय को महापौर निर्वाचित कर दिया गया।

Delhi MCD: देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली नगर निगम के द्वारा तैयारियां तेज कर दी गई है। इस साल सितंबर के महीने में यहां पर जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में एमसीडी ने अभी से राजधानी दिल्ली में फैले अतिक्रमण को खत्म कर सौंदर्यीकरण का काम शुरू कर दिया है। इसको लेकर बताया जा रहा है कि एमसीडी जल्द ही अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली 20 से अधिक सड़कों पर खूबसूरत फूलों के गमले लगाने जा रही है। ऐसे में इन गमलों के लगाए जाने के बाद से दिल्ली से हरी – भरी और सुंदर दिखाई देने लगेगी। यह सभी जानकारी दिल्ली नगर निगम के एक अधिकारी ने शनिवार को दी है। उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ महीनों में ही दिल्ली की सड़कों पर इस फूल लगाने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।

सडकों का किया जा रहा है पहचान

दिल्ली नगर निगम के अधिकारी के मुताबिक उन सड़कों की पहचान की जा रही है जहां इन खूबसूरत पौधों को लगाया जाएगा। नगर निगम की तरफ से सड़कों को 12 जोन में बांटा गया है। साल 2010 के बाद से यह पहली बार है जब दिल्ली को फिर से सजाया जा रहा है। अधिकारी ने दिल्ली में चल रहे इस गमले लगाने की प्रक्रिया के बारे में पीटीआई न्यूज एजेंसी को बताया है कि ” दिल्ली नगर निगम के द्वारा गमले लगाने का फैसला इसलिए किया गया क्योंकि सड़क किनारे दूसरे किसी पौधे के लगाने से ज्यादा जगह नहीं बचेगी। ऐसे में गमला कम जगह में ही इस सड़कों की सुंदरता को बढ़ा देगा।

इसे भी पढ़ेंः Karnataka Election 2023: BJP टिकट बंटवारे पर नहीं हो सका फैसला, संसदीय बोर्ड की बैठक आज

जानिए कैसी चल रही है पूरी तैयारी

अधिकारी ने गमले लगाने की इस पूरी प्रक्रिया के बारे में बताते हुए कहा है कि गमले में ऐसे पौधे को लगाया जाएगा जो खूबसूरत और खुशबूदार फूलों से लदे हुए होंगे। इस पौधों की हमेशा देखभाल की जाएगी। बता दें कि दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 9 और 10 सितंबर को किया जाएगा। अधिकारीयों ने जानकारी दी है कि ऐसे पेड़ और पौधों को लगाने की तैयारी चल रही है जो शुष्क मौसम में भी अच्छी तरफ से उगाए जा सके।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: कांग्रेस ने पूर्व सांसद बीएन चंद्रप्पा को बनाया कार्यकारी अध्यक्ष

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories