Home ख़ास खबरें Delhi MCD: दिल्ली की सड़कों को पौधों और गमलों से किया जाएगा...

Delhi MCD: दिल्ली की सड़कों को पौधों और गमलों से किया जाएगा गुलजार, एमसीडी ने बनाया ये खास प्लान

0

Delhi MCD: देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली नगर निगम के द्वारा तैयारियां तेज कर दी गई है। इस साल सितंबर के महीने में यहां पर जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में एमसीडी ने अभी से राजधानी दिल्ली में फैले अतिक्रमण को खत्म कर सौंदर्यीकरण का काम शुरू कर दिया है। इसको लेकर बताया जा रहा है कि एमसीडी जल्द ही अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली 20 से अधिक सड़कों पर खूबसूरत फूलों के गमले लगाने जा रही है। ऐसे में इन गमलों के लगाए जाने के बाद से दिल्ली से हरी – भरी और सुंदर दिखाई देने लगेगी। यह सभी जानकारी दिल्ली नगर निगम के एक अधिकारी ने शनिवार को दी है। उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ महीनों में ही दिल्ली की सड़कों पर इस फूल लगाने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।

सडकों का किया जा रहा है पहचान

दिल्ली नगर निगम के अधिकारी के मुताबिक उन सड़कों की पहचान की जा रही है जहां इन खूबसूरत पौधों को लगाया जाएगा। नगर निगम की तरफ से सड़कों को 12 जोन में बांटा गया है। साल 2010 के बाद से यह पहली बार है जब दिल्ली को फिर से सजाया जा रहा है। अधिकारी ने दिल्ली में चल रहे इस गमले लगाने की प्रक्रिया के बारे में पीटीआई न्यूज एजेंसी को बताया है कि ” दिल्ली नगर निगम के द्वारा गमले लगाने का फैसला इसलिए किया गया क्योंकि सड़क किनारे दूसरे किसी पौधे के लगाने से ज्यादा जगह नहीं बचेगी। ऐसे में गमला कम जगह में ही इस सड़कों की सुंदरता को बढ़ा देगा।

इसे भी पढ़ेंः Karnataka Election 2023: BJP टिकट बंटवारे पर नहीं हो सका फैसला, संसदीय बोर्ड की बैठक आज

जानिए कैसी चल रही है पूरी तैयारी

अधिकारी ने गमले लगाने की इस पूरी प्रक्रिया के बारे में बताते हुए कहा है कि गमले में ऐसे पौधे को लगाया जाएगा जो खूबसूरत और खुशबूदार फूलों से लदे हुए होंगे। इस पौधों की हमेशा देखभाल की जाएगी। बता दें कि दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 9 और 10 सितंबर को किया जाएगा। अधिकारीयों ने जानकारी दी है कि ऐसे पेड़ और पौधों को लगाने की तैयारी चल रही है जो शुष्क मौसम में भी अच्छी तरफ से उगाए जा सके।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: कांग्रेस ने पूर्व सांसद बीएन चंद्रप्पा को बनाया कार्यकारी अध्यक्ष

Exit mobile version