रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDelhi-NCR में प्रदूषण की दस्तक, इन वाहनों के संचालन पर लगी रोक;...

Delhi-NCR में प्रदूषण की दस्तक, इन वाहनों के संचालन पर लगी रोक; जानें क्या हैं GRAP के अन्य नियम

Date:

Related stories

Delhi-NCR News: खुशखबरी! इस पुल के उद्घाटन के बाद Aligarh-Agra पहुंचना आसान, जानें डिटेल

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली से देश के विभिन्न हिस्सों में आवागमन की सुविधा उपलब्ध है। दावा किया जाता है दिल्ली में मार्ग दुरुस्त होने के कारण लोगों का सफर बेहद आसान होता है।

Delhi-NCR News: खुशखबरी! मेट्रो यात्रियों को इस झंझट से मिलेगा छुटकारा, जानें DMRC व NMRC की खास तैयारी

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली से एनसीआर (Delhi-NCR News) के अलग-अलग हिस्सों में चलने वाली मेट्रो, लोगों के लिए परिवहन का मुख्य माध्यम है। दिल्ली के साथ नोएडा व एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में चलने वाली मेट्रो से प्रतिदिन लाखों की संख्या में यात्री अपनी सफर पूरा करते हैं।

Delhi News: कोहरे के साथ प्रदूषण की मार! राजधानी में फिर लागू हुआ GRAP-3; जानें क्या रहेगा प्रतिबंधित

Delhi News: राजधानी दिल्ली में इन दिनों लोग बढ़ती सर्दी से बेहद परेशान नजर आ रहे हैं। सुबह हो या शाम गलन व कोहरे के कारण दिल्ली में लोगों को अत्याधिक ठंड का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच दिल्ली में कोहरे व ठंड के साथ प्रदूषण ने भी दस्तक दे दी है।

खुशखबरी! Delhi-Meerut RRTS कॉरिडोर पर जल्द दौड़ेगी रैपिड रेल, NCRTC ने निर्माण कार्य को लेकर किया खास ऐलान; जानें डिटेल

Delhi-NCR News: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) राजधानी के साथ यूपी के पश्चिमी हिस्से मेरठ में रैपिड रेल के संचालन की पूरी तैयारी में है। इस क्रम में एनसीआरटीसी की ओर से अहम ऐलान किया गया है।

दिल्ली और NCR वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी! GT रोड के चौड़ीकरण का प्रस्ताव हुआ पास; जानें कैसे लाखों लोगों को मिलेगी राहत

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई हिस्से भी जुड़े हैं। ऐसे में कई सारे रोड पर जाम और ट्रैफिक से जुड़ी अन्य परेशानियां आती रहती हैं। इसका एक प्रमुख कारण सड़कों का चौड़ा ना होना भी है।

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में सर्दी का क्रम तेजी से बढ़ रहा है। इसके तहत धुंध की परत के साथ पारा भी गिरता नजर आ रहा है। खबर है कि अब दिल्ली व एनसीआर के इलाके में बढ़ते प्रदूषण के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा भी गंभीर स्तर को पार कर रहा है। बीते दिन की बात करें तो राजधानी में औसत एक्यूआई का आंकड़ा 400 के पार रहा पहुंच गया है। इसको देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तीसरे चरण को लागू कर दिया गया है। इसके तहत अब दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न इलाकों में BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल चार पहिया वाहनों के संचालन पर रोक लग गई है। इसके अलावा गैर जरूरी निर्माण कार्यों पर भी बैन लगाया गया है। वहीं डीजल जनरेटर के चलने पर, तंदूर में कोयला या लकड़ी जलाने पर भी बैन लगाया गया है।

प्रदूषण की दस्तक

राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में एक बार फिर प्रदूषण ने दस्तक दे दी है। बीते दिनों सरकार द्वारा अपनाए गए तमाम उपायों के बाद प्रदूषण पर नियंत्रण पा लिया गया था। हालाकि हवा की कम गति के साथ कोहरे और धुंध समेत अनेक मौसम संबंधी प्रतिकूल परिस्थितियों की वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक में एका-एक बढ़ोतरी देखी गई है। दावा किया जा रहा है कि एहतियात के तौर पर ग्रैप के तीसरे चरण को लागू कर इस पर नियंत्रण पाया जा सकेगा।

दिल्ली-एनसीआर में लागू हुआ GRAP-3

राजधानी के साथ एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तीसरे चरण को लागू कर दिया गया है। इसके तहत अब अगले आदेश तक BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल चार पहिया वाहनों के संचालन पर रोक रहेगी। वहीं जरुरी सरकारी विकास निर्माण कार्य को छोड़कर अन्य निर्माण और ध्वस्तीकरण कार्यों पर रोक रहेगी। इसके साथ ही अत्याधिक धुआं देने वाले वाहनों का संचालन बैन रहेगा। वहीं तंदूर में कोयला या लकड़ी जलाने पर भी बैन लगाया गया है।

क्या हैं GRAP के 4 चरण?

राजधानी के साथ एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के अलग-अलग चलण को लागू किया जाता है। इसके तहत जब वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा 201 से 300 के बीच पाया जाता है तो ग्रैप का पहला चरण लागू होता है। वहीं अगर वायु गुणवत्ता सूचकांक 301 से 400 के बीच रहता है तो ग्रैप दूसरा चरण लागू होता है। अगर एक्यूआई 401 से 450 के बीच पाया जाता है तो ग्रैप के तीसरे चरण को लागू किया जाता है। अंततः अगर एक्यूआई 450 के आंकड़े को पार कर जाता है तो ग्रैप का चतुर्थ चरण लागू कर कई तरह की पाबंदियां लगाई जाती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories