मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: पांच सितारा होटल व स्टेडियम निर्माण से बदलेगी दिल्ली के...

Delhi News: पांच सितारा होटल व स्टेडियम निर्माण से बदलेगी दिल्ली के इस हिस्से की सूरत, जानें क्या है DDA की खास तैयारी?

Date:

Related stories

Delhi News: चांदनी चौक के किनारी बाजार में भीषण आग लगने से मची दहशत, देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के किनारी बाजार में स्थित एक दुकान में आज देर दोपहर भीषण आग लग गई जिससे चारो तरफ दहशत का माहौल नजर आया।

Arvind Kejriwal की AAP विधायकों के साथ बैठक, चुनावी तैयारियों को लेकर मिले कई अहम अपडेट; जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत मिलने के बाद लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं। उन्होंने बीते दिन दिल्ली के कुछ इलाको में रोड शो किया था जिसमे व्यापक जनसमर्थन देखने को मिला था।

अंतरिम जमानत मिलने के बाद CP पहुंचे Arvind Kejriwal, पत्नी सुनिता व CM Mann के साथ हनुमान मंदिर में टेका माथा; देखें वीडियो

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से शराब नीति मामले में सीएम केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दी गई जिसके बाद आज वो दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे।

Delhi News: राजधानी दिल्ली यूं तो अपने चका-चौंध के लिए जानी ही जाती है पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) इसको और बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत नजर आ रहा है। खबर है कि राजधानी के नरेला सब सिटी में पांच सितारा होटल व क्रिकेट स्टेडियम निर्माण के लिए 50 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली गई है। इसके लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने डीडीए को आदेश जारी किया था। दावा किया जा रहा है कि ये जमीन यूईआर-2 के निकटवर्ती क्षेत्रों में मौजूद है। ये भी कहा जा रहा है कि नरेला में पांच सितारा होटल व स्टेडियम के साथ विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी जिससे शहर की सूरत और बदलने की संभावना है।

बदलेगी नरेला की सूरत

राजधानी दिल्ली के नरेला हिस्से में पांच सितारा होटल, क्रिकेट स्टेडियम व विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराए जाने की तैयारी हो रही है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इस संबंध में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) को आदेश जारी किए हैं। डीडीए का दावा है कि एलजी के आदेश पर यूईआर-2 के निकटवर्ती क्षेत्र में 50 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली गई है। इन आवश्यक बुनियादी ढांचो के निर्माण के बाद शहर के विकास को निश्चित रुप से बढ़ावा मिलेगा और शहर की सूरत बदलती नजर आएगी। इसके अलावा इन सुविधाओं के मिलने से आम लोगों को भी राहत मिलेगी और वे बेहतर सुविधा पा सकेंगे।

जल्द बनेगा स्टेडियम

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना इस निर्माण परियोजना का संचालन कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि खेल-कूद के लिए स्टेडियम व अन्य बुनियादी ढ़ाचे के निर्माण के बाद ओलंपिक 2036 की मेजबानी के लिए दिल्ली के दावे और मजबूत हो सकेंगे। खबर है कि एलजी सक्सेना ने स्टेडियम परिसर के लिए RFP जारी करने के प्रस्ताव को इस शर्त के साथ मंजूरी दे दी है कि इसका निर्माण 2 वर्ष के अंदर पूरा किया जाएगा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही नरेला में खेल-कूद के लिए भव्य स्टेडियम बनकर तैयार नजर आएगा।

बढ़ेगी डीडीए की आय

नरेला में क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की परियोजना में डीडीए जमीन की कीमत के आधार पर हिस्सेदार बनेगा। बता दें कि पहले डीडीए की ओर से ऐसी परियोजनाओं के लिए जमीन बेची जाती थी। ऐसे में अब डीडीए के इस परियोजना में हिस्सेदार बनने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि इससे संस्थान की आय भी बढ़ेगी जिससे अन्य विकास कार्य संपन्न कराए जा सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories