शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDwarka Expressway क्या बदल पाएगा दिल्ली से गुरुग्राम तक का सफर? जानिए...

Dwarka Expressway क्या बदल पाएगा दिल्ली से गुरुग्राम तक का सफर? जानिए इसकी खासियत

Date:

Related stories

Dwarka Expressway: दिल्ली से गुरुग्राम (Gurugram) काफी लोग सफर करते हैं। ऐसे में जल्द ही द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) की सौगात लोगों को मिल सकती है। जी हां, अगले कुछ दिनों में इसके गुरुग्राम वाले हिस्से का उद्घाटन हो सकता है। बताया जा रहा है कि 11 मार्च को पीएम मोदी इस एक्सप्रेसवे को जनता को सौंप देंगे। जानिए क्या है दिल्ली न्यूज (Delhi News)।

बताया जा रहा है कि गुरुग्राम पुलिस और प्रशासन दोनों ही इस एक्सप्रेसवे का दौरा कर चुके हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे को 9 हजार करोड़ रुपये की लागत के साथ तैयार किया जा रहा है।

Dwarka Expressway को लेकर एनएचएआई ने दी जानकारी

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने कहा कि एक्सप्रेसवे की सफाई शुरू कर दी गई है। एनएचएआई के मुताबिक, 11 मार्च के बाद गुरुग्राम वाला सेक्शन पूरी तरह से खुल जाएगा। ऐसे में लोग यहां से अपने वाहन दौड़ा सकेंगे। एनएचएआई ने बताया है कि गुरुग्राम सेक्शन पर 99 फीसदी काम पूरा हो गया है। वहीं, दिल्ली वाले हिस्से पर 90 फीसदी काम कर लिया गया है।

4 पैकेज में है द्वारका एक्सप्रेसवे

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उद्घाटन की शुरुआती तैयारियां दो सेक्शन पर केंद्रित है। पहला पैकेज 2 है, ये दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 को गुरुग्राम बॉर्डर से जोड़ता है। वहीं, दूसरा पैकेज 3 है, जो कि दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर से बसई रेलवे ओवरब्रिज तक जाता है।

इस परियोजना में 4 पैकेज है, 2 पैकेज दिल्ली में और 2 पैकेज हरियाणा में है। अभी तक इसके उद्घाटन की कोई आधिकारिक तारीख तय नहीं हुई है। मगर दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले एक्सप्रेसवे शुरू हो सकता है।

Dwarka Expressway की खासियत

द्वारका एक्सप्रेसवे लगभग 29 किलोमीटर लंबा है। ये एक्सप्रेसवे दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने वाली एक खास परियोजना है। एक्सप्रेसवे का 18.9 किलोमीटर लंबा हिस्सा हरियाणा में लगता है। जबकि 10.1 किलोमीटर लंबा हिस्सा दिल्ली में आता है।

ये एक्सप्रेसवे नेशनल हाइवे 8 पर शिव-मूर्ति से शुरू होता है और खेरकी दौला टोल प्लाजा के पास जाकर समाप्त होता है। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अभी तक दिल्ली और गुरुग्राम के बीच 1 घंटे का समय लगता है, मगर यहां से सिर्फ 25 से 30 मिनट में सफर कर पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories