शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंTraffic Rules तोड़ने वालों की खैर नहीं, दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग...

Traffic Rules तोड़ने वालों की खैर नहीं, दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग कर रहा AI कैमरे लगवाने की तैयारी

Date:

Related stories

UP News: यातायात नियमों का पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस का अनोखा तरीका! लोकगीत के जरिए लोगों से अपील; देखें वीडियो

UP News: यूपी में ट्रैफिक व्यवस्था की समस्याएं अब तत्काल रुप से निस्तारित की जाती हैं। इसी तर्ज पर यूपी की ट्रैफिक पुलिस लगातार लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील करती है। इसके तहत कभी किसी हिन्दी फिल्म का पोस्टर शेयर किया जाता है तो कभी डायलाग्स का इस़्तेमाल भी होता है।

Traffic Rules: दिल्ली में मौजूद आम आदमी पार्टी की सरकार यहां के परिवहन विभाग में होने वाले यातायात नियमों के उलंघन को खत्म करने के लिए काम कर रही है। ऐसे में अब बताया जा रहा है कि जल्द ही सरकार के द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संचालित होने वाले कैमरों को लगाया जाएगा यानि की अब दिल्ली के चौराहे पर AI से संचालित होने वाले कैमरे दिखाई देंगे। परिवहन विभाग के अधिकारियों के द्वारा गुरुवार को ये जानकारी दी गई कि इस कैमरे से प्रदूषण की भी जांच की जा सकती है। इसके साथ – साथ ये कैमरे दिल्ली में हो रही अपराधिक घटनाओं पर भी नजर रखेंगे जिससे क्रिमिनल्स को आसानी से पकड़ने में मदद मिलेगी । एक कैमरा ऐसा होगा जो गाड़ियों के नंबर प्लेट पर अपनी नजर रखेगा और गाड़ी के मालिक की पहचान करेगा।

परिवहन विभाग के अधिकारी ने दी पूरी जानकारी

अधिकारी ने इस AI कैमरे के बारे में बताते हुए कहा कि ये कैमरा पता लगाएगा की वाहन चालकों के पास वैध पीयूसीसी है या नहीं। अगर नहीं होगा तो वाहन चालकों या मालिक को इसका ऑनलाइन चलान कट जाएगा। इस कैमरे को पर्यावरण क्षतिपूर्ति उपकर के साथ जोड़ने की भी योजना बनाई जा रही है। अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में को भी गाडियां प्रवेश करती हैं सबसे उपकर वसूला जाता है।

इस कैमरे के द्वारा मानवीय हस्ताछेप भी कम होगा। वहीं दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के द्वारा इसको लेकर एक ट्वीट भी किया गया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि “दिल्ली में लेन इनफ़ोर्समेंट को सुनिश्चित करने के लिए CM @ArvindKejriwal के कुशल नेतृत्व में दिल्ली सरकार स्मार्ट उपायों जैसे AI enabled cameras आदि का इस्तेमाल करेगीl आज एजेंसियों के साथ बैठक कर इस पर चर्चा की ताकि दिल्ली में Lane Driving व सड़क सुरक्षा सुनिश्चित कि जा सकेl”

ये भी पढ़ें: Rajasthan Congress Crisis: राजस्थान कांग्रेस की कार्यशाला में नहीं नजर आए Sachin Pilot, प्रदेश अध्यक्ष ने दिया बड़ा संकेत!

जल्द से जल्द होगी कैमरों की खरीद

सूत्रों की मानें तो दिल्ली सरकार का परिवहन मंत्रालय इस कैमरे को लगवाने के लिए बड़े ही तेजी के साथ में काम कर रहा है। परिवहन मंत्री ने भी अधिकारियों को कहा है कि इस AI कैमरे को लगाने के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया जाए साथ ही इसे लगाने की योजना बनाई जाए। बताया ये भी जा रहा है कि बसों की लेन को भी यह कैमरा चेक करेगा साथ ही इसके पार्क होने की जगह की भी निगरानी करेगा। इस कैमरे के लगाए जाने के बाद से आपराधिक मामलों में कमी आएगी। सरकार की तरफ से इस कैमरे को खरीदे जाने को लेकर भी प्लान बन रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक डेढ़ महीने के भीतर इससे जुड़ी एक निविदा जारी हो सकता है। यह कैमरे राजधानी दिल्ली के 13 प्रमुख प्रवेश द्वारों पर लगेंगे। इसके साथ ही इन्हे एनडीएमसी के प्रवेश बिंदुओं पर लगाए जाने की संभवना है। शुरुआत में प्रत्येक लेन में दो कैमरे लगे हुए दिखाई देंगे। पहला कैमरा गाड़ियों की नंबर प्लेट को पढ़ेगा और दूसरा कैमरा सीटबेल्ट के प्रयोग, गाड़ियों की ओवरलोडिंग और ट्रैफिक उलंघन जैसे नियमों की जांच करेगा।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला मौका

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories