मंगलवार, मई 21, 2024
होमदेश & राज्यDual Citizenship: देश जहां आप पैतृक पासपोर्ट के माध्यम से दोहरी नागरिकता...

Dual Citizenship: देश जहां आप पैतृक पासपोर्ट के माध्यम से दोहरी नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Passport News: आवेदकों को झांसा देकर लूट रहे हैं ये फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट, जानें क्या है विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी

Passport News: तकनीक के इस बढ़ते दौर में साइबर ठगी का मामला तेजी से बढ़ता पाया जा रहा है। कहीं लोगों से ऑनलाइन माध्यम से की गई फ्रॉड संबंधी खबरें सामने आती हैं तो कहीं दस्तावेज के नाम पर उन्हें झांसा देकर लूटा जाता है।

Dual Citizenship: आप में से अधिकांश लोग नीले, सफेद और लाल पासपोर्ट के बारे में जानते हैं, जो हमारे जन्मस्थान के देशों से संबंधित हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक आकर्षक विकल्प है जो वंश के आधार पर नागरिकता प्रदान करता है, जिसे वंश पासपोर्ट कहा जाता है? संक्षेप में कहें तो यह मूल रूप से दोहरी नागरिकता का सुनहरा टिकट है।

वंश-आधारित पासपोर्ट प्रदान करने वाले राष्ट्र

जो राष्ट्र जूस सेंगुइनिस या “रक्त के अधिकार” की अवधारणा का पालन करते हैं, वे उन लोगों को नागरिकता प्रदान करते हैं जो उस राष्ट्र के साथ एक सिद्ध पारिवारिक संबंध प्रदर्शित कर सकते हैं। आम तौर पर, इसमें राष्ट्र के साथ वंश-आधारित पारिवारिक संबंध को साबित करने वाले प्रासंगिक जन्म प्रमाण पत्र और दस्तावेज प्रदर्शित करना शामिल होता है।

Dual Citizenship पैतृक पासपोर्ट प्राप्त करने से कई देशों की यात्रा की अनुमति मिलने के अलावा सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक लाभ भी होते हैं। यह एक बेहतर सुरक्षा कवच प्रदान करता है और दोनों देशों में राजनीतिक भागीदारी के लिए रास्ते बनाता है। इस प्रकार, ये वे राष्ट्र हैं जो वंश-आधारित पासपोर्ट प्रदान करते हैं।

Dual Citizenship: जर्मनी

क्या आपके पास ब्रांडेनबर्ग गेट की सैर करने और बवेरिया में सड़क भ्रमण करने का सप्ताहांत बिताने का सपना है? वंशावली जर्मन पासपोर्ट को नियंत्रण में रख सकती है। माता-पिता की नागरिकता और जन्मतिथि जैसी चीज़ों के आधार पर स्थितियाँ बदलती हैं। जर्मन नागरिकता का दावा तब किया जा सकता है जब किसी का जन्म 1975 के बाद हुआ हो और माता-पिता में से एक कानूनी जर्मन नागरिक हो, या यदि किसी का जन्म 1975 से पहले हुआ हो और पिता के पास जर्मन नागरिकता हो। इसके अलावा, पात्रता दादा-दादी या परदादा-परदादा के साथ रिश्ते से भी आ सकती है, भले ही वे नाज़ी प्राधिकरण से प्रभावित हों।

Dual Citizenship: पोलैंड

कल्पना कीजिए कि आप पियोगी और लाल बोर्स्ट की अंतहीन आपूर्ति का आनंद लेते हुए अपनी पोलिश विरासत का जश्न मना रहे हैं। पोलिश नागरिक के लिए सीधी रेखा खोजने से व्यक्ति को पोलैंड में दोहरी नागरिकता प्राप्त करने की अनुमति मिलती है; वंश के माध्यम से नागरिकता बनाए रखना आवश्यक है।

पुर्तगाल

पुर्तगाल अपने वंशानुगत नागरिकता कार्यक्रम के माध्यम से नागरिकता के लिए एक तेज़ ट्रैक प्रदान करता है। पुर्तगाल अपने गोल्डन वीज़ा और डी7 वीज़ा निवास कार्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध है। उपयुक्त वंशावली वाले व्यक्तियों के लिए, यह एक वांछनीय विकल्प प्रस्तुत करता है।

आयरलैंड

Dual Citizenship आयरलैंड इस मायने में अद्वितीय है कि इसकी सरल प्रक्रिया दादा-दादी और, कुछ परिस्थितियों में, परदादा-दादी तक वंश का पता लगाने की अनुमति देती है। यदि बच्चे के जन्म के समय माता-पिता में से कोई एक आयरिश नागरिक था, तो बच्चा आयरिश नागरिक बन सकता है।

इटली

वंश के आधार पर इतालवी नागरिक बनना सरल है, जो किसी को दादा-दादी या यहां तक ​​कि परदादा-दादी से वंशावली का पता लगाने में सक्षम बनाता है। “निर्बाध वंशावली” आवश्यक है, और “1948 के नियम” जैसी बाधाओं से पार पाने के लिए कानूनी मार्गों का उपयोग किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories