गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंElectricity Power Cut: बार-बार गुल हो रही घर की बिजली, बिल में...

Electricity Power Cut: बार-बार गुल हो रही घर की बिजली, बिल में इजाफे की हो सकती है ये बड़ी वजह

Date:

Related stories

UP Electricity Bill Hike: जनता को फिर लगेगा झटका, महंगी हो सकती है बिजली, UPPCL ने भेजा बढ़ोतरी का प्रस्ताव

UP Electricity Bill Hike: यूपी में बिजली की दरों में फिर बढ़ोत्तरी हो सकती है। इस संबंध में UPPCL ने बिजली रेगुलेटरी कमीशन को बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव भेजा है।

Uttarakhand Electricity Rate:उत्तराखंड के लोगों को हल्के से लगा महंगाई का तगड़ा झटका, बिजली के दाम बढ़ने से अब चुकानी होगी इतनी...

एक अप्रैल से उत्तराखंड में बिजली के दाम को बढ़ा दिया गया है। ऐसे में महंगाई के इस दौरान में बिजली के दाम का बढ़ना किसी मुसीबत से कम नहीं है माना जा रहा है कि सरकार ने 13 प्रतिशत तक इसमें वृद्धि की है।

Electricity Power Cut: देश के उत्तरी हिस्से समेत पूर्वी और पश्चिम के कुछ भागों में सर्दी का सितम जारी है। ऐसे काफी लोग ठंड से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। सर्दी कम करने के लिए लोग कई तरह के बिजली प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं। जैसे गर्म पानी के लिए गीजर और गर्मी लेने के लिए हीटर का इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे में बिजली का बिल भी बढ़ जाता है। मगर चिंता की बात जब होती है, जब घर पर बार-बार बिजली जाए (Electricity Power Cut) और बिजली का बिल भी बढ़कर आए। ऐसे में बार-बार बिजली जाने और बिल में इजाफे की कई वजह हो सकती हैं। आइए जानते है कि इसके क्या कारण हो सकते हैं।

Electricity Power Cut की वजह

अगर आपके घर या ऑफिस पर लगा हुआ बिजली का मीटर खराब है तो भी बार-बार बिजली जाने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको किसी तरह की बिजली की परेशानी का सामना करना पड़ रहा तो आपको एक बार मीटर को चेक कर लेना चाहिए। बिजली के मीटर में परेशानी आने के कई कारण हो सकते हैं।

बिजली के मीटर में परेशानी के कारण

  • बिजली के मीटर में किसी तरह की टूट-फूट होने पर भी परेशानी हो सकती है। मीटर की कोई खास वायर में खराबी या टूटी हुई हो सकती है।
  • मीटर में किसी तरह की खराबी होने पर बिजली की खपत बढ़ सकती है और बिल में इजाफा हो सकता है।
  • अक्सर देखा गया है कि बिजली का मीटर फेल हो जाता है। ऐसे में बार-बार बिजली जाने की परेशानी होती है।

बिजली के मीटर की परेशानी कैसे देखें

  • आपको बिजली के मीटर की रीडिंग सामान्य तौर पर चेक करनी है। अगर रीडिंग अधिक है तो परेशानी हो सकती है।
  • किसी भी तरह की परेशानी होने पर मीटर की वायर चेक करें। देखें कि क्या सभी वायर ठीक है या नहीं।
  • मीटर में खराबी होने पर आप किसी अच्छे बिजली के मैकेनिक से चेक करवा सकते हैं।

बिजली के मीटर में खराबी होने पर क्या करें

अगर मीटर में कोई परेशानी नजर आती है तो आपको फौरन बिजली विभाग को इसकी जानकारी देनी है। इसके बाद विभाग की टीम चेक करेगी और इस वजह से अगर बिल में इजाफा हुआ है तो बिल को कम करके आपको भुगतान भी देगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories