शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमटेकElon Musk की कंपनी X का भारत सरकार के खिलाफ घमासान? कहा-...

Elon Musk की कंपनी X का भारत सरकार के खिलाफ घमासान? कहा- ‘लोगों को आजादी होनी चाहिए’

Date:

Related stories

Elon Musk: दुनिया की फेमस माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट एक्स (ट्विटर) का करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर हर दिन कई तरह के पोस्ट शेयर होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार (Indian Government) ने एलन मस्क (Elon Musk) के एक्स प्लेटफॉर्म पर हाल ही में कुछ अकाउंट्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया था।

Elon Musk की कंपनी X का Indian Government के साथ घमासान?

एक्स ने भारत सरकार के आदेश को मानते हुए उन सभी खातों को बंद करने का आदेश दे दिया है। हालांकि, साथ में अपनी असहमति भी जाहिर की है। ग्लोबल गवर्नमेंट अफेयर अकाउंट से पोस्ट शेयर किया गया है, जिसमें कहा गया है कि हम सरकार के आदेश का पालन कर रहे हैं, मगर लोगों को बोलने की आजादी होनी चाहिए।

Global Government Affairs ने किया पोस्ट

ग्लोबल गवर्नमेंट अफेयर ने अपनी पोस्ट में कहा, ‘भारत सरकार ने कार्यकारी आदेश जारी किए हैं, जिसमें एक्स को विशिष्ट खातों और पोस्टों पर कार्रवाई करने की आवश्यकता है, जो महत्वपूर्ण जुर्माना और कारावास सहित संभावित दंड के अधीन है।

आदेशों के अनुपालन में, हम इन खातों और पोस्टों को केवल भारत में ही रोक देंगे; हालाँकि, हम इन कार्रवाइयों से असहमत हैं और मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता इन पदों तक विस्तारित होनी चाहिए। हमारी स्थिति के अनुरूप, भारत सरकार के अवरुद्ध आदेशों को चुनौती देने वाली एक रिट अपील लंबित है। हमने अपनी नीतियों के अनुसार प्रभावित उपयोगकर्ताओं को इन कार्रवाइयों की सूचना भी प्रदान की है।

कानूनी प्रतिबंधों के कारण, हम कार्यकारी आदेशों को प्रकाशित करने में असमर्थ हैं, लेकिन हमारा मानना है कि पारदर्शिता के लिए उन्हें सार्वजनिक करना आवश्यक है। प्रकटीकरण की इस कमी के कारण जवाबदेही की कमी और मनमाने ढंग से निर्णय लेने की क्षमता में कमी आ सकती है।‘

सरकार क्यों करवाती है अकाउंट ब्लॉक

मालूम हो कि एक्स और भारत सरकार कई बार अलग-अलग मसलों पर आमने-सामने आ चुके हैं। एक्स प्लेटफॉर्म की नीतियो के चलते या फिर कभी अन्य वजह से। हालांकि, केंद्र सरकार ने अभी तक उन आरोपों का जवाब नहीं दिया है, जो कि आधी रात को पोस्ट में लगाए गए थे। आपकी जानकारी के लिए भारत सरकार समय-समय पर सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाली पोस्ट और विवादित एक्स खातों को ब्लॉक करने का आदेश देती रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories