बुधवार, मई 29, 2024
होमख़ास खबरेंFarmer Protest: किसानों का आज दिल्ली चलो मार्च फिर से शुरू, टिकरी...

Farmer Protest: किसानों का आज दिल्ली चलो मार्च फिर से शुरू, टिकरी और सिंधू बॉर्डर पर सुरक्षा के करे इंतजाम; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Farmer Protest: किसान आज यानि 6 मार्च 2024 से अपना दिल्ली चलो मार्च फिर से शुरू करेंगे। आपको बता दें कि 3 मार्च को किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा ( गैर राजनीतिक) ने देशभर के किसानों से बुधवार 6 मार्च को दिल्ली पहुंचने का आह्वान किया था। Farmer Protest देखते हुए दिल्ली पुलिस ने अपनी कमर कस ली है। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने टिकरी, सिंघू और गाजीपुर सीमाओं और रेलवे और मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों पर सुरक्षा बढ़ा दी है।

गौरतलब है कि किसानो ने अपना दिल्ली चलो मार्च 13 फरवरी 2024 को शुरू किया था। लेकिन सुरक्षाबलों ने उन्हें हरियाणा और पंजाब की सीमा पर रोक दिया था। वहीं सुरक्षाबलों के साथ किसानों की हिंसक झड़प भी देखी गई।

10 मार्च को किसानों का रेल रोको आंदोलन

किसानों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी सहित अपनी विभिन्न मांगों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए 10 मार्च को चार घंटे की देशव्यापी रेल रोको का भी आह्वान किया। उन्होंने दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशव्यापी ‘रेल रोको’ विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। आपको बताते चले कि किसान नेताओं और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत भी हुई लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।

Farmer Protest को देखते हुए दिल्ली पुलिस सतर्क

Farmer Protest
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

Farmer Protest को देखते हुए दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने अपने कर्मियों को टिकरी, सिंघू और गाजीपुर सीमाओं पर कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। रेलवे और मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों पर भी अतिरिक्त पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। पुलिस ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर जांच तेज कर दी जाएगी। जिसके देखते हुए जाम की समस्या पैदा हो सकती है। बता दें कि प्रदर्शनकारी किसानों ने केंद्र सरकार को 12 मांगों की एक सूची सौंपी है। प्रदर्शनकारी किसानों के अनुसार, केंद्र ने उन्हें फसल की बेहतर कीमत का वादा किया जिसके बाद उन्होंने 2021 में विरोध प्रदर्शन समाप्त कर दिया था।

Latest stories