सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंG20 बैठक में पीएम ने गिनाए UPI के फायदे, बताया-अब सिंगापुर में...

G20 बैठक में पीएम ने गिनाए UPI के फायदे, बताया-अब सिंगापुर में भी काम करेंगे Digital Payment Platform

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

G20: भारत के प्रधानमंत्री डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए काफी काम कर रहे हैं। ऐसे में उन्होंने जी20 की बैठक में भी डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने का काम किया है। यह बैठक बैंगलुरु में आयोजित हो रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वित्त मंत्रियों और केंद्रीय केंद्रीय बैंक के गवर्नर्स की बैठक को संबोधित किया, जहां उन्होंने डिजिटल पेमेंट यानी UPI के फायदे गिनाए। प्रधानमंत्री ने वर्चुअली इस बैठक को संबोधित किया। इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास भी मौजूद रहे।

क्या बोले PM मोदी?

पीएम मोदी ने जी20 की वित्तमंत्री और केंद्रीय बैंक के गवर्नर्स की बैठक को सबोधित करते हुए कहा कि “बीते कुछ सालों में हमने एक बेहद सुरक्षित और किफायती सार्वजनिक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है। डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम ने तेजी से प्रशासन, वित्तीय समावेश और आम लोगों की जिंदगी को आसान बनाया है। उन्होंने कहा कि “भारतीय ग्राहक और उत्पादक भविष्य को लेकर आशावान हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आप इस सकारात्मकताको वैश्विक अर्थव्यवस्था में फैलाएंगे।” प्रधानमंत्री ने बैठक को संबोधित करते हुए यह भी बताया कि जी20 की अध्यक्षता के दौरान हमने एक ऐसा फिनटेक प्लेटफॉर्म तैयार किया है जिसकी मदद से जी20 सदस्य देशों के मेहमान भारत के डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: EPFO की इस स्कीम के तहत मिलेगी ज्यादा पेंशन, जानिए कहां से करें अप्लाई

सिंगापुर में भी कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट

भारत का डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म यूपीआई और पे नाऊ अब सिंगापुर में भी काम करेंगे। बता दें कि भारत और सिंगापुर ने अपने डिजिटल पेमेंट सिस्टम को लिंक करने का फैसला किया है। भारत और सिंगापुर के बीच लगभग एक बिलियन डॉलर से ज्यादा की पेमेंट होती हैं।

क्या हो रहे डिजिटल पेमेंट से फायदे

बैंगलुरु में आयोजित हो रही G20 की बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास मौजूद रहे। इस दौरान डिजिटल पेमेंट के कई फायदे भी बताए गए। बता दें कि आम लोग डिजिटल पेमेंट का बखूबी इस्तेमाल कर रहे हैं। कहीं भी किसी को पेमेंट करना हो तो यूपीआई का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं। रोजमर्रा की चीजें खरीदने के लिए भी यूपीआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए कैश निकालने के लिए एटीएम या बैंक जाने की जरूरत नहीं होती। सरकारी योजनाओं का पैसा भी यूपीआई की मदद से सीधे लोगों के खाते में पहुंच रहे हैं।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories