गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंG20 Summit 2023: लिट्टी-चोखे के साथ इडली-डोसा का स्वाद ले सकेंगे विदेशी...

G20 Summit 2023: लिट्टी-चोखे के साथ इडली-डोसा का स्वाद ले सकेंगे विदेशी मेहमान, जी20 समिट को लेकर ये है भारत की तैयारी

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) को लेकर दिल्ली में तैयारियां जोरों पर हैं। इस आयोजन को लेकर शासन से लेकर प्रशासन तक के लोग जमकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन कर रहे हैं। ऐसे में खबर है कि जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) में विदेशी मेहमानों को भारत के सांस्कृतिक और पुरातन परंपरा को देखते हुए विभिन्न तरह के भोग परोसने की तैयारी हो रही है। इसमें लिट्टी-चोखा के साथ इडली-डोसा और अन्य भोज्य सामग्री के मेन्यू लिस्ट में शामिल होने की खबर है। इसमें मेहमान अलग-अलग तर्ज पर देशी भोजन का स्वाद ले सकेंगे।

इस आयोजन के दौरान दिल्ली में दुनिया के 20 ताकतवर देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो रहे हैं ऐसे में उनके लिए किए गए इस खास व्यवस्था को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं।

लिट्टी-चोखा का स्वाद ले सकेंगे विदेशी मेहमान

यूपी और बिहार समेत देश के विभिन्न हिस्सों में बनने वाले मशहूर व्यंजन लिट्टी और चोखा को भी मेन्यू में शामिल किए जाने की खबर है। इसको लेकर कहा जा रहा है कि इस आयोजन में भारत अपने विभिन्न राज्यों के मशहूर व्यंजन को विदेशी मेहमानों के समक्ष रख कर उन्हें बढ़ावा देने का काम करेगा। लिट्टी चोखा के अतिरिक्त मेन्यू में राजस्थान की मशहूर दाल-बाटी चूरमा भी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों के मशहूर व्यंजनों को मेन्यू में शामिल कर विदेशी मेहमानों के समक्ष रखे जाने की खबर है।

दक्षिण भारत के व्यंजनों का भी स्वाद ले सकेंगे मेहमान

उत्तर भारत के मशहूर लिट्टी चोखा के साथ जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) के दौरान दक्षिण भारत के मशहूर व्यंजनों को भी विदेशी मेहमानों के लिए मेन्यू में शामिल किया जाएगा। इसमें इडली-डोसा, मसाला डोसा और उत्तपम जैसे भोज्य सामग्री शामिल होंगे। वहीं इसके अतिरिक्त विदेशी मेहमान बंगाल की मिठाइयों के साथ चाट और समोसे का स्वाद भी ले सकेंगे।

20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल

बता दें कि दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित जी 20 समिट में दुनिया के तमाम शक्तिशाली राष्ट्र अपनी सहभागिता दर्ज करा रहे हैं। इसमें संयुक्त राष्ट्र अमेरिका से लेकर चीन और रुस जैसे शक्तिशाली राष्ट्र शामिल हैं। हालाकि चीन से जिंगपिंग के आने को लेकर थोड़ा संशय है। भारत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पहली बार जी 20 समिट की मेजबानी कर रहा है। ऐसे में इसको लेकर किसी भी तरह की चूक ना हो इसके लिए शासन पूर्णत: प्रतिबद्ध है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories