शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंGanga Sagar Mela 2024 में टूटे रिकॉर्ड, करोड़ों भक्तों ने लगाई डूबकी

Ganga Sagar Mela 2024 में टूटे रिकॉर्ड, करोड़ों भक्तों ने लगाई डूबकी

Date:

Related stories

West Bengal News: पुरुलिया में UP के संतों की पिटाई पर फूटा BJP का गुस्सा, TMC कार्यकर्ताओं पर लगाए कई गंभीर आरोप

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सत्ता के दौरान हिंसा व अन्य तरह की गतिविधियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार सत्तारुढ़ दल पर हमलावर नजर आती है।

Ganga Sagar Mela 2024: भारत के विभिन्न हिस्सों में मकर संक्रान्ति का पर्व बेहद खुशी के साथ मनाया जाता है। इसी कड़ी में भक्तों का जत्था पश्चिम बंगाल की खाड़ी के संगम गंगासागर (Ganga Sagar) में स्नान करने के लिए पहुंचता है। सनातन संस्कृति के अनुसार पौष मास में इस दिन पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं और लोग इसी क्रम में गंगासागर में स्नान करने की परंपरा का पालन करते हैं।

ताजा जानकारी के अनुसार इस वर्ष गंगासागर मेला (Ganga Sagar Mela 2024) के दौरान 1 करोड़ से ज्यादा भक्तों ने गंगासागर पहुंचकर आस्था की डूबकी लगाई है। इन आंकड़ों का दावा बंगाल सरकार के खेल विभाग मंत्री अरूप विश्वास ने किया है। उन्होंने कहा है कि मकर संक्राति के अवसर पर गंगा सागर में सोमवार 3 बजे तक 1 करोड़ भक्तों ने पवित्र डूबकी लगाई। ऐसे में गंगासागर मेला (Ganga Sagar Mela 2024) में एकत्रित भक्तों से पुराने सभी रिकॉर्ड टूटते नजर आए हैं।

Ganga Sagar Mela 2024 में भक्तों की डूबकी

पश्चिम बंगाल की खाड़ी का संगम कहे जाने वाले गंगासागर (Ganga Sagar) को बेहद ही पवित्र माना जाता है। हिंदू संस्कृति का पालन करने वाले लोग बड़े आस्था के साथ मकर संक्रान्ति के खास मौके पर गंगासागर मेला (Ganga Sagar Mela) पहुंचकर अपनी आस्था की डूबकी इस संगम में लगाते हैं।

ताजा जानकारी के अनुसार इस वर्ष गंगासागर मेला (Ganga Sagar Mela 2024) में एकत्रित हुए करोड़ों भक्तों ने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बंगाल सरकार के मंत्री अरूप विश्वास द्वारा किए गए दावों के तहत सोमवार को मकर संक्रान्ति के अवसर पर 1 करोड़ से ज्यादा भक्तों ने गंगासागर में आस्था की डूबकी लगाई है। पिछले वर्ष की बात करें तो ये आंकड़ा करीब 75 से 80 लाख दर्ज किया गया था। ऐसे में भक्तों ने आस्था की डूबकी लगाने के साथ पुरान सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं।

Ganga Sagar Mela 2024 में शाही स्नान

जानकारी के अनुसार गंगासागर (Ganga Sagar Mela) में इन दिनों हाड़ कंपाने वाली सर्दी जारी है। हालाकि फिर भी शाही स्नान का समय शुरू होने के साथ लोग समुद्र के किनारों पर स्नान करने के लिए उतर गए। बंगाल सरकार द्वारा इस वर्ष मेले में 6 स्नान घाटों की व्यवस्था की गई थी। हालाकि भीड़ के कारण ऐसा लगा कि ये घाट कम ही रह गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories