गुरूवार, जून 13, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: NCRTC ने हासिल किया एक और कीर्तिमान, इन दो स्टेशनों...

Ghaziabad News: NCRTC ने हासिल किया एक और कीर्तिमान, इन दो स्टेशनों को मिला इको फ्रेंडली का खिताब, जानें डिटेल

Date:

Related stories

अफसर की हैवानियत पर इंसानियत शर्मसार! पहले कुत्ता और फिर सिक्योरिटी गॉर्ड पर लोहे की रॉड से किया हमला; वीडियो देख चौक जाएंगे

Ghaziabad News: तकनीक के इस बढ़ते दौर में सोशल मीडिया का रोल बेहद महत्वपूर्ण हो चला है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर आए दिन ऐसे वीडियो या खबर देखने को मिल जाते हैं जिसको देख लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

Ghaziabad News: वसुंधरा में AC फटने से भीषण आग, धूं-धूं कर जल उठी इमारत; जानें एसी को ब्लास्ट होने से कैसे बचाएं?

Ghaziabad News: पश्चिमी यूपी के प्रमुख औद्योगिक शहर गाजियाबाद से भी एयर कंडीशनिंग (AC) ब्लास्ट होने की खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार गाजियाबाद के पॉश इलाके वसुंधरा के सेक्टर-1 में स्थित एक सोसायटी में दो मंजिला इमारत में लगी एसी ब्लास्ट कर गई जिसके कारण भीषण आग लग गई।

Ghaziabad News: तपती गर्मी के बीच प्रशासन का एक्शन, गाजियाबाद के स्कूलों में छुट्टी का ऐलान; जानें कब खुलेंगे विद्यालय

Ghaziabad News: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में से एक गाजियाबाद में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। शहर में मौसम का आलम कुछ यूं है कि अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है।

Ghaziabad News: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रीय परिवहन निगम यानि ( एनसीआरटीसी) ने आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशनों, डिपो और सबस्टेशनों पर सौर पैनल स्थापित किए हैं। इसी को लेकर बीते दिन सोमवार को एनसीआरटीसी के एक अधिकारिक ने बताया कि सौर पैनल से यह इन-हाउस 2.21 मेगावाट पीक (एमडब्ल्यूपी) सौर ऊर्जा उत्पन्न करता है ।जो एनसीआरटीसी को सालाना 2300 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन बचाने में मदद करता है।

इन स्टेशनों पर लगाएं गए सौलर पैनल

बता दें कि दिल्ली-गाजियाबाद- मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के
गुलधर और साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशनों पर प्रत्येक सौर संयंत्र को 1620 उच्च दक्षता वाले सौलर पैनल लगाया गया है। जानकारी के मुताबिक इसकी मदद से सालाना 10 लाख यूनिट बिजली उत्पन्न होने का अनुमान है।

एनसीआरटीआरटीसी के अधिकारियों ने क्या कहा?

एनसीआरटीसी के एक अधिकारी के अनुसार भारत के पहले दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के साथ सौर ऊर्जा बुनियादी ढांचे को व्यापक रूप से अपनाने के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। छत पर सौर पैनल स्थापित करके एनसीआरटीसी ने अपने स्टेशनों, डिपो और रिसीविंग सबस्टेशनों को स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा के केंद्रों में बदल दिया है।

NCRTC की सौलर पहल

एनसीआरटीसी की सौर पहल मार्च 2021 में अपनाई गई अपनी सौर नीति के अनुरूप है, जिसका लक्ष्य अपनी सुविधाओं में 11 मेगावाट से अधिक सौर ऊर्जा उत्पन्न करना है। गुलधर और साहिबाबाद स्टेशनों पर सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना, प्रत्येक 1620 उच्च दक्षता वाले सौर पैनलों से सुसज्जित, स्थिरता के प्रति एनसीआरटीसी की प्रतिबद्धता का उदाहरण है।

Latest stories