मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमख़ास खबरेंGobardhan Portal: कचरे से मिलेगा धन! इस योजना के लिए सरकर ने...

Gobardhan Portal: कचरे से मिलेगा धन! इस योजना के लिए सरकर ने ओपन किया रेजिस्ट्रेशन पोर्टल, मिलेंगे ये सरकारी फायदे

Date:

Related stories

Amazon Sale: Google का महंगा फोन हुआ 13000 रुपए सस्ता, फीचर्स का नहीं कोई जवाब

Amazon Sale: गूगल के स्मार्टफोन्स यूजर्स के द्वारा काफी...

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Gobardhan Portal: आगे आने वाले समय में ईंधन की कमी को देखते हुए सरकार बायोगैस प्रोजेक्ट को लेकर लोगों में जागरूकता फैला रही हैं। इसी कड़ी में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने हाल ही में गोवर्धन योजना प्लांट स्थापित करने के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल को लेकर केंद्र मंत्री ने बताया कि, ये बायोगैस या कंप्रेस्ड बायोगैस क्षेत्र में निवेश और भागीदारी का आकलन करने के लिए एक वन स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में काम करेगा।

गोवर्धन योजना प्लांट के लिए रजिस्ट्रेशन ओपन

इसी के साथ केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि, कोई भी सरकारी कॉपरेटिव या प्राइवेट उघमी बायोगैस कंप्रेस्ड बायोगैस या बायो सीएनजी प्लांट स्थापित करने के लिए रजिस्ट्रेशन करके अपना रजिस्ट्रेशन नंबर ले सकता है। गोवर्धन योजना प्लांट के जरिए सरकार का उद्देश्य वैकल्पिक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की दिशा में कचरे को धन में बदलना है। सरकार ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि, केंद्र मजबूत आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और सर्कुलर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए बायो गैस कंप्लेंट बायोगैस और सीएनजी प्लांट लगा रही है।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से लेकर बालों तक शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचता है Biotin Capsules, लेकिन नुकसान भी जान लें

मिलेंगे ये सरकारी फायदे

इसी के साथ अगर इस योजना के फायदे के बारे में बात की जाए तो, इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को सरकार की ओर से कई लाभ दिए जाएंगे। इसी के साथ विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के तहत योजनाओं में भी शामिल किया जाएगा। इसमें पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की SATAT योजना, डीडीडब्ल्यूएस का एसबीएम, कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग का एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (एआईएफ) और पशुपालन और डेयरी विभाग का पशुपालन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (एएचआईडीएफ) शामिल है।

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories