शनिवार, जून 22, 2024
होमख़ास खबरेंGurugram News: बड़ी खबर! गुरूग्राम मेट्रो परियोजना का काम जल्द हो सकता...

Gurugram News: बड़ी खबर! गुरूग्राम मेट्रो परियोजना का काम जल्द हो सकता है शुरू, जानें किन लोगों को होगा फायदा

Date:

Related stories

तपती गर्मी के बीच पंजाब-हरियाणा में बूंदा-बांदी के आसार, किसानों को भी होगा फायदा; चेक करें IMD की ताजा रिपोर्ट

Punjab-Haryana Weather Update: उत्तर भारत के दो प्रमुख कृषि प्रधान राज्य हरियाणा व पंजाब में इन दिनों धान की बुआई शुरू होने वाली है। हालाकि इस बीच भीषण गर्मी का दौर भी जारी है और लोगों को चिलचिलाती धूप के साथ उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ रहा है।

International Yoga Day 2024 को लेकर तैयारी जारी, हरियाणा-UP से लेकर ‘लाल चौक’ तक चला अभ्यास सत्र; देखें पूरी रिपोर्ट

International Yoga Day 2024: 21 जून की तिथि नजदीक आने के साथ ही देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Kiran Choudhry के इस्तीफे से चढ़ा हरियाणा का सियासी पारा, जानें Congress के SRK गुट पर क्या बोल गई BJP?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के अंत तक विधानसभा के चुनाव होंगे जिसको लेकर राज्य की सत्तारुढ़ दल BJP व विपक्ष की भूमिका निभा रहे कांग्रेस की तैयारियां जोरो पर हैं।

Haryana News: हरियाणा में इस खास योजना से लाखों गरीबों को मिलेगी बिजली, जानें क्या है सरकार की तैयारी?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के अंतिम महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इससे पहले राज्य की भाजपा सरकार एक्शन मोड मे नजर आ रही है और किसानों के साथ युवा वर्ग, महिला व गरीब परिवारों के लिए तरह-तरह की योजनाएं लॉन्च कर रही है।

Gurugram News: गुरूग्राम में जल्द ही मेट्रो का विस्तार होने जा रहा है। गौरतलब है कि आईटी-हब कहने जानें वाले गुरूग्राम में अब लोगों को जल्द जाम की समस्या से छुटकारा मिलने की संभावना है। बढ़ती आबादी के साथ लोगों को आए- दिन जाम से दो-चार होना पड़ता है। लोग घंटों जाम में फंसे रहते है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल इसी साल फरवरी में पीएम मोदी ने 5452 करोड़ रूपये की गुरूग्राम मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखी थी। वहीं माना जा रहा है कि इसकी काम जल्द ही शुरू हो सकता है।

जल्द शुरू हो सकता है काम

गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (जीएमआरएल) और हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचएमआरटीसी) के हाल ही में नियुक्त प्रबंध निदेशक चंद्र शेखर खरे ने 5400 करोड़ रुपये की परियोजना स्थल का दौरा किया। इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी की जल्द ही जमीनी स्थर पर काम की शुरूआत का जाएगी। मालूम हो कि अभी मेट्री सिर्फ हुड्डा सिटी सेंटर तक ही जाती है। वहीं इस परियोजना के तहत हुड्डा सिटी सेंटर से ओल्ड गुरूग्राम होते हुए साइबर हब तक मेट्रों लाइन का विस्तार किया जाएगा।

किन लोगों को होगा फायदा?

गौरतलब है कि हर रोज दिल्ली-नोएडा से काम के सिलसिले में हजारों लोग काम करने के लिए गुरूग्राम आते है। लोगों को घंटों तक जाम में फंसे रहना पड़ता है। वहीं इस परियोजना के पूरा होने के बाद दिल्ली, नोएडा और आसपास के लोग आसानी से मेट्रो के माध्यम से साइबर सिटी पहुंच सकेंगे। मालूम हो कि अभी हुड्डा सिटी सेंटर तक ही मेट्रो का परिचालन किया जाता है। वहां से लोग अन्य ट्रांसपोर्ट के माध्यम से गतंव्य तक पहुंचते है।

Gurugram News: कुल 27 स्टेशन होंगे

जानकारी के मुताबिक गुरूग्राम मेट्रो परियोजना में कुल 27 स्टेशन होंगे। इस परियोजना में कुल लागत 5452.74 करोड़ रूपये आएगी। जानकारी के मुताबिक मेट्रो स्टेशन का विस्तार मिलेनियम सिटी गुरूग्राम (हुड्डा सिटी सेंटर पुराना नाम) से आगे से किया जाएगा। यह शहर के अलग-अलग इलाके से होते हुए रैपिड मेट्रो स्टेशन से जुड़ेगा। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि इस परियोजना के शुरू होने के बाद लोगों को जाम से निजात मिल सकता है।

Latest stories