शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: बड़ी खबर! लोकसभा चुनाव की तारीखों को हुआ...

Lok Sabha Election 2024: बड़ी खबर! लोकसभा चुनाव की तारीखों को हुआ ऐलान , नोएडा गाजियाबाद में इस दिन मतदान; जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग की तरफ से लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सियासी पारा चढ़ गया है। सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है और तैयारियां तेज कर दी है। आपको बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में पूर्ण होंगे। वहीं इसका रिजल्ट 4 जून 2024 को आएगा। आपको बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इसकी जानकारी दी। इसके अलावा 4 राज्यों के चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे और सभी राज्यों का रिजल्ट भी 4 जून को आएगा।

दिल्ली एनसीआर में इस दिन मतदान

दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर छठे चरण के दौरान 25 मई को मतदान होगा। दिल्ली के साथ-साथ गुरूग्राम में भी 25 मई को मतदान होगा। इसके अलावा गाजियाबाद और नोएडा में दूसरे चरण के दौरान 26 अप्रैल को मतदान होगा। बता दें कि दिल्ली में लोकसभा की 7 सीटे है। वहीं बीजेपी ने सातों सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। गौरतलब है कि इस बार दिल्ली में आप और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रही है। वहीं आम आदमी पार्टी ने अपने 4 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है।

7 चरणो में होंगे Lok Sabha Election 2024

चुनाव आयोग की तरफ से लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इस बार कुल 7 चरणों में चुनाव होंगे। गौरतलब है कि लोकसभा की कुल 543 सीटों पर चुनावी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। बता दें कि यह देश में सबसे लंबे समय तक चलने वाला आम चुनाव होगा, जिसकी कुल अवधि 44 दिन की होगी। मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे।

Latest stories