Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंGurugram News: GMDA ने गुरूग्राम वासियों को दी खुशखबरी, चलाई जाएंगी 200...

Gurugram News: GMDA ने गुरूग्राम वासियों को दी खुशखबरी, चलाई जाएंगी 200 नई इलेक्ट्रिक बसें; जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

Haryana News: 17 अक्टूबर से होगा ‘सैनी 2.0’ का आगाज, BJP ने Dussehra के अवसर पर राज्य वासियों को दी अहम जानकारी

Haryana News: देश के विभिन्न हिस्सों में आज विजयादशमी यानी दशहरा पर्व की धूम है। इस दौरान लोग एक-दूसरे को बधाई-शुभकामना दे रहे हैं और अपने-अपने तौर-तरीकों से असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक माने जाने वाले दशहरा (Dussehra 2024) पर्व को मना रहे हैं।

Gurugram Viral Video: उफ्फ ये पीड़ा! मृतक अक्षत गर्ग की माता ने की मार्मिक अपील! आरोपी को मिली जमानत पर कही ये बड़ी बात

Gurugram Viral Video: हरियाणा के गुरुग्राम शहर में बीते दिन एक भीषण सड़क हादसा हुआ था। इस हादसे की चपेट में आने से 23 वर्षीय युवा अक्षत गर्ग की मौत हो गई थी। गुरुग्राम में बीच सड़क पर हुए इस हादसे से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ जिसमें बाइक सवार अक्षत और कार चालक के बीच तगड़ी भिड़ंत देखी जा सकती है।

Noida Gurugram Bomb Threat: गुरुग्राम नोएडा के इन नामी मॉल को बम से उड़ाने की धमकी, कर्मचारियों के बीच खौफ का माहौल

Noida Gurugram Bomb Threat: राजधानी दिल्ली से निकट और पश्चिमी यूपी को मॉडर्न शहर नोएडा और हरियाणा के गुरुग्राम से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आई है।

Gurugram News: मुख्यमंत्री नायब सैनी की अध्यक्षता में गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की 13वीं बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 2887.32 करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। गौरतलब है कि बजट में खिलाड़ियों के लिए अत्याधुनिक खेल बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए, जीएमडीए प्राधिकरण ने 634.30 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर ताऊ देवी लाल स्टेडियम, गुरुग्राम के उन्नयन को मंजूरी दे दी है। इस व्यापक नवीकरण परियोजना का उद्देश्य एथलीटों के लिए उपलब्ध सुविधाओं और सुविधाओं को बढ़ाना है, जिसमें नए प्रशिक्षण केंद्रों, अत्याधुनिक खेल सुविधाओं आदि का निर्माण शामिल है।

चलाई जाएंगी 200 नई बसें

बैठक में 200 नई इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का फैसला किया गया है। माना जा रहा है कि इससे लोगों का सफर और आसान हो सकेगा। बैठक में जीएमडीए क्षेत्र में संचालन के लिए 69.66 करोड़ रुपये की लागत से सकल लागत अनुबंध मॉडल के तहत 200 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को भी मंजूरी दी गई। इस पहल का उद्देश्य गुरुग्राम के निवासियों को सुरक्षित, विश्वसनीय, स्वच्छ और किफायती सिटी बस सेवाएं प्रदान करना है। इन इलेक्ट्रिक बसों की शुरूआत शहर में प्रदूषण को कम करने और टिकाऊ शहरी परिवहन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यात्रियों के लिए आराम और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ये बसें नवीनतम तकनीक से लैस होंगी।

गुरूग्राम को स्वच्छ एवं सुन्दर शहर बनाएं जाए

मुख्यमंत्री ने कूड़ा संग्रहण की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य जनता को कुशल सेवाएं प्रदान करना है। उन्होंने कचरा संग्रहण और उसके प्रबंधन के लिए जिम्मेदार संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी करते हुए तुरंत काम शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संसाधन जुटाने का भी निर्देश दिया कि अगले तीन दिनों के भीतर गुरुग्राम एक स्वच्छ और सुंदर शहर बन जाए।

शहर में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

जीएमडीए प्राधिकरण ने 422 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर शहर की निगरानी और अनुकूली यातायात प्रबंधन के लिए सीसीटीवी परियोजना चरण 3 के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिससे इनकी संख्या लगभग 4000 से बढ़कर लगभग 14000 हो जाएगी।

बैठक में सेक्टर 45-46-51-52 के जंक्शन पर एक फ्लाईओवर के निर्माण को भी मंजूरी दी गई, जिसमें यातायात को कम करने के लिए इस परियोजना के लिए 52 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। इसी प्रकार, सेक्टर 85-86-89-90 के चौराहे पर भीड़ को कम करने के लिए, यात्रियों की सुविधा और गतिशीलता बढ़ाने के लिए एक और फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा।

Latest stories